कैरियर के प्रति सजग रहें, लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें : कलेक्टर

कोरिया,7 अगस्त 2024। मुझे खुशी है कि इस कोचिंग केंद्र में आज युवकों के बजाय युवतियों की संख्या अधिक है। सचमुच आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। यह बात कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी ने बैकुंठपुर में संचालित समर्थ निःशुल्क कोचिंग सेंटर पहुंचकर साझा की।

श्रीमती त्रिपाठी ने युवाओं से कहा कि आप सभी छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाले विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में आपकी सोच व व्यवहार भी एक संवेदनशील अधिकारी की तरह होना जरुरी है।

कलेक्टर त्रिपाठी ने कोचिंग ले रही युवतियों से कहा कि हर क्षेत्र में भरपूर संभावनाएं हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि महिला कुश्ती में भारत की बेटी विनेश फोगाट हो या फिर शूटर मनु भाकर ने इतिहास रच दी है। कल्पना चावला ने तो देश व दुनिया में भारत का नाम रोशन की है।

कोचिंग कर रहे युवाओं से कहा कि लक्ष्य निर्धारित करते हुए तैयारी करें। लगन, कठिन परिश्रम, जुनून व अनुशासन के साथ तैयारी करें, तब सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए कोचिंग में जितना समय पढ़ाई के लिए दे रहे हो, उससे दुगुना समय घर में भी पढ़ने-लिखने व तैयारी करने में समय देने होंगे।

कलेक्टर ने जिला ग्रन्थालय का भी निरीक्षण किया इस दौरान पाठकों से रूबरू हुए। परीक्षा की तैयारी कर युवाओं से चर्चा की के महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। उन्होंने जिला ग्रंथालय में पर्याप्त रोशनी, बैठक व्यवस्था, साफ-सफाई रखने, उपलब्ध पुस्तकों को कोडिंग के अनुसार सुव्यवस्थिति रखने के निर्देश दिए। मुख्य नगर पालिका अधिकारी को स्वीकृत निर्माण कार्य को तत्काल पूर्ण कराने तथा ग्रंथालय परिसर में इंटरनेट, वाई-फाई, एग्जॉस्ट एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, जिला, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त, श्रीमती उषा लकड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र कुमार गुप्ता, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, मनीष कुमार वारे उपस्थित थे।