Amazon इंडिया के मैनेजमेंट में बड़ा इस्तीफा, कंट्री हेड मनीष तिवारी ने छोड़ा पद

अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के भारतीय कारोबार को संभालने वाले मनीष तिवारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। करीब 8 साल के बाद मनीष तिवारी ने अमेजन इंडिया के कंट्री हेड पद को छोड़ा है। अब वह दूसरी कंपनी में नई जिम्मेदारी संभालेंगे। हालांकि, किस कंपनी में जा रहे हैं, इसकी जानकारी नहीं है। अमेजन के प्रवक्ता ने मनीष के इस्तीफे की पुष्टि कर दी है।

क्या कहा प्रवक्ता ने

ई-कॉमर्स कंपनी के प्रवक्ता ने कहा- अमेजन इंडिया के कंट्री हेड मनीष तिवारी ने कंपनी के बाहर एक अवसर तलाशने का फैसला किया है। पिछले आठ वर्षों में मनीष का नेतृत्व कस्टमर और सेलर्स के बीच के रिश्ते को मजबूत किया। उन्होंने अमेजन को भारत के बाजार में पहचान देने में मदद की। हालांकि, मनीष तिवारी कंपनी के नए बदलाव में मदद के लिए अक्टूबर तक अमेजन के साथ जुड़े रहेंगे।

अमेजन में क्या थी जिम्मेदारी

बता दें कि मनीष तिवारी ने भारत में अमेजन के लिए सेलर्स सर्विसेज सहित कंज्यूमर बिजनेस का नेतृत्व किया। इसके साथ ही भारत में ऑनलाइन खरीदारी और बिक्री के तरीके को बदलने पर ध्यान केंद्रित किया। वह यूनिलीवर में कई साल बिताने के बाद साल 2016 में अमेजन इंडिया के साथ जुड़े थे।

अमेजन की कमाई

अमेजन ने अप्रैल-जून तिमाही में 13.5 अरब अमेरिकी डॉलर की कमाई की। कंपनी की कमाई के यह आंकड़े फैक्टसेट द्वारा अनुमानित 10.99 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है। समीक्षाधीन तिमाही में प्रति शेयर आय 1.26 अमेरिकी डॉलर रही, जो विश्लेषकों की 1.03 अमेरिकी डॉलर की अपेक्षा से अधिक है। कंपनी ने 10 प्रतिशत अधिक 148 अरब अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित किया। हालांकि, यह विश्लेषकों की 148.67 अरब अमेरिकी डॉलर की अपेक्षाओं से थोड़ा कम है। इस बीच, कंपनी के मुख्य ई-कॉमर्स व्यवसाय के राजस्व में पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके विज्ञापन व्यवसाय से बिक्री में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।