जशपुर के स्कूली छात्र-छात्राओं को शॉर्ट फिल्म के माध्यम से दी गई पीरियड संबंधी जानकारी

0. माहवारी के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया प्रदर्शन, शिक्षक भी रहे मौजूद

जशपुरनगर,3 अगस्त 2024। जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के आलावा समाज के अन्य पहलुओं से जोड़ने विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही बेहतर मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। छात्र-छात्राओं का और ज्ञान वर्धन हो, इसके लिए फिल्म के माध्यम से उन्हें जागरूक किया जा रहा है।

इस कड़ी में आज जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार के निर्देशन पर जिला पंचायत स्थित सभागार में जशपुर के स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए फिल्म का प्रदर्शन किया गया। जहां पीरियड संबंधी वीडियो के साथ मोटिवेशनल एवं ज्ञान आधारित शॉर्ट फिल्म दिखाई गई। फिल्म के माध्यम से माहवारी के प्रति बालिकाओं के साथ-साथ बालकों को भी जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में स्वामी आत्मानंद हिंदी मीडियम बालक स्कूल एवं एमएलबी गर्ल्स स्कूल के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इस दौरान दोनों स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिका भी मौजूद रहे।

फिल्म प्रदर्शन को लेकर छात्राओं नए व्यक्त की अपनी भावनाएं :

यहां आए छात्र-छात्राओं ने कलेक्टर एवं सीईओ को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए फिल्म प्रदर्शन को लेकर अपनी भावनाएं व्यक्त की। एमएलबी गर्ल्स स्कूल की छात्रा कु. गीता ने कहा कि यह एक सराहनीय पहल है। पीरियड को लेकर जो फिल्म प्रदर्शन किया गया उससे हमें काफी जानकारी मिली है । हम इस विषय पर बहुत कम ही बात करते है। लड़कों को इस पर बहुत कम जानकारियां होती है लेकिन इस फिल्म के माध्यम से उन्हें भी बेहतर जानकारी मिली और उनमें भी इसे लेकर समझ जागृत होगी।

माहवारी के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से फिल्म का प्रदर्शन :

फिल्म में दिखाया गया कि मासिक धर्म जीवन बालिकाओं के जीवन की एक पहलू है लेकिन हर माता-पिता अपने बच्चों से इस बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते। अपने पहले मासिक धर्म के दौरान क्या होने वाला है, यह न जानने से लड़कियाँ चिंतित या डरी हुई महसूस कर सकती हैं और उनके मन में कई अनुत्तरित प्रश्न हो सकते हैं। लड़कियों को यह जानने की ज़रूरत है कि मासिक धर्म सामान्य है और वे जानकारी और सहायता के लिए आप और अन्य विश्वसनीय वयस्कों पर भरोसा कर सकती हैं। पीरियड्स के बारे में बात करना कोई अजीब बातचीत नहीं है। कुछ बुनियादी जानकारी और बातचीत करने की इच्छा के साथ, आप अपनी बेटी को सुरक्षित, स्वस्थ और समर्थित महसूस करते हुए उसके पीरियड्स से निपटने में मदद कर सकते हैं।