बीजादूतीर स्वयंसेवक जानकी चेरपा के सहयोग से मिला 2 लाख का लाभ

बीजापुर,2 अगस्त 2024। कलेक्टर अनुराग पाण्डेय के सफल मार्गदर्शन मे बीजादूतीर कार्यक्रम संचालन किया जा रहा है। भोपालपटनम ब्लॉक के आवास पारा भट्पल्ली ग्राम की महिला तलाण्डी नागुबाई जो की लंबे समय से लकवा बीमार से ग्रसित थी। बीजादूतीर स्वयंसेवक जानकी चेरपा तलाण्डी नागुबाई के घर गृह भेट कर शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य एवं खान पान की सलाह देने पहुंची।

परिवार के लोगों से चर्चा के दौरान पता चला की घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है एवं नागूबाई के लकवा से बीमारग्रस्त अवस्था के कारण परिवार के लोग मानसिक तनाव व परेशानियों से ग्रस्त हैं ऐसी स्थिति में निजी अस्पताल में इलाज कराना संभव नही था परिवारजन नागुबाई का इलाज नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के परामर्श से करवा रहे थे।

स्वयंसेवक जानकी चेरपा ने स्वास्थ्य एवं मानसिक तनाव नही लेना और खान पान करने की उचित सलाह देते हुए परिवार जनों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में बताया। परिवार के सदस्य योजना के बारे में और आवेदन करने की प्रक्रिया भी नही जानते थे उन्हे जानकी चेरपा ने बताया की 436 रुपए मात्र से आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं और किसी भी स्थिति में मृत्यु होने पर 2 लाख तक लाभ मिल सकता है । जानकी चेरपा ने बीमार अवस्था के दौरान ही 45 वर्षीय तलाण्डी नागुबाई का फॉर्म भरवा दिया।

एक माह के बाद तलाण्डी नागुबाई की मृत्यु हो गयी। स्वयंसेवक जानकी चेरपा ने मृत्यु संबंधी सभी दस्तावेज तैयार कर भारतीय स्टेट बैंक भोपालपटनम में क्लैम् किया। नॉमिनी शशिकला का बैंक एकाउंट नही होने के कारण पैसे का ट्रांजेक्शन नहीं हो रहा था इस दौरान शशिकला का खाता खुलवाने में सहयोग किया जिससे कुछ ही दिनों के बाद मृतक नागुबाई की पुत्री नॉमिनि शशिकला तलाण्डी के खाते में 2 लाख रुपए बैंक के ओर से मिला ।

2 लाख का लाभ मिलने से घर की आर्थिक स्थिति को सुधार करने में सहयोग मिला। बीमा से मिले प्राप्त राशी से शशिकला ने अपने घर का मरम्मत करवाने में उपयोग किया एवं घर की आवश्यकता हेतु साइकल, मोबाइल कि खरीदी की । बीजादूतीर स्वयंसेवक जानकी चेरपा के प्रयासों से परिवार को 2 लाख की आर्थिक मदद मिली। जिला प्रशासन महिला एवं बाल विकास विभाग यूनिसेफ एवं छत्तीसगढ़ एग्रीकॉन समिति के संयुक्त रूप से बीजापुर जिलें में बीजादूतीर कार्यक्रम से जुड़े कई युवा युवती सामाजिक स्तर पर लोगों को सहयोग करने का कार्य सेवा भाव से निरंतर कर रहें हैं।