विकसित छत्तीसगढ़़ बनाने का सपना जल्दी ही साकार होगा : संदीप दीवान

महासमुंद,2 अगस्त 2024। Chhattisgarh news जनसमस्या निवारण पखवाड़ा अंतर्गत शहर के विभिन्न वार्डों में शिविर का आयोजन सतत जारी है। बड़ी संख्या में नागरिक अपनी मांग व समस्याओं को लेकर शिविर में पहुंच रहे हैं। जिनका विधिवत् निराकरण की त्वरित पहल की जा रही है। इसी कड़ी में आज महासमुंद के वार्ड क्रमांक 6,8,9 एवं 11 के नागरिकों के मांगों व स्थानीय समस्याओं के निराकरण के लिए शिव चौक नयापारा में जनसमस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन किया गया। शिविर में बतौर मुख्य अतिथि संदीप दीवान, पार्षद देवीचंद राठी, महेन्द्र जैन, हफीज कुरैशी, माधवी सिक्का, हरबंश सिंह, अरविंद प्रहरे, महेन्द्र सिक्का, मोहन बावनकर, सुनीता साहू, फगुवा पटेल, गोपाल वर्मा, हेमकांति ठाकुर, सारिका यादव, सहित बड़ी संख्या में वार्डवासी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि संदीप दीवान ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में केन्द्र सरकार के सहयोग से डबल इंजन की सरकार चल रही है। विकास के रास्ते में आगे बढ़ते हुए समृद्ध और विकसित राज्य बनाना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य में सुशासन स्थापित करने की दिशा में तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वर्णिम छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने जन हितकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज सभी महिलाओं को बधाई, क्योंकि आज ही महतारी वंदन योजना की छठवीं किस्त उनके खातों में पहुंच रही है। उन्होंने उपस्थित जनों से अपील करते हुए कहा कि विकास की हर सम्भावनाओं को पूरा करने के लिए सब मिलकर विकसित छत्तीसगढ़ राज्य बनायेंगे।

शिविर को पार्षद देवीचंद राठी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनता की 27 समस्याओं के समाधान के लिए मोर संगवारी एप्प लांच किया गया है। जिसका अपने मोबाईल के माध्यम से समस्याओं के प्रति शिकायत किया जा सकता है। महेन्द्र जैन ने कहा कि हमारी राज्य की सरकार विकास के लिए कृत्य संकल्पित है। शिविर के माध्यम से हर छोटी-बड़ी समस्याओं को सुना जा रहा है और निराकरण के त्वरित प्रयास किए जा रहे हैं। शिविर मे हरबंश सिंह ने भी संबोधित किया।

जनप्रतिनिधियों ने शिविर का जायजा लेते हुए नागरिकों से अपनी मांग एवं समस्याआें के संदर्भ में आवेदन देकर लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने प्राप्त समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों और मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बाल संदर्भ योजनांतर्गत 12 बच्चों को मेडिकल किट वितरण किया गया।

साथ ही महतारी वंदन के हितग्राहियों को एक पेड़ मां के नाम अंतर्गत फलदार पौधों का वितरण किया गया। मुख्य नगर पालिका अधिकारी लवकेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास निर्माण, पेयजल, राजस्व विभाग, विद्युत विभाग से संबंधित आवेदनों के अलावा शिविर में जन्म-मृत्यु, शहरी आजीविका मिशन, समाज कल्याण, महिला बाल विकास, भवन अनुज्ञा, सामाजिक पेंशन, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण आदि से संबंधित 355 आवेदन पत्र प्राप्त हुए।

जिसमें वार्ड नंबर 6 अंतर्गत मांग के 119 व 3 शिकायत, वार्ड नंबर 8 अंतर्गत 107 मांग व 05 शिकायत संबंधी, वार्ड नंबर 9 अंतर्गत मांग के 36 व एक शिकायत तथा वार्ड नंबर 11 अंतर्गत 81 मांग व 03 शिकायत सम्बंधी आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारियों ने शिविर में पहुँचे सभी आवेदकों से आवेदन पत्र लेकर उनके मांगों एवं समस्याओं के बारे में जानकारी ली। जनप्रतिनिधियों द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि नगरीय प्रशासन द्वारा आम जनता के बीच पहुँचकर उनके मांगो एवं समस्याआें का निराकरण करने नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जनसमस्या निवारण पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। आगामी शिविर शुक्रवार 02 अगस्त को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार में किया जाएगा। जिसमें वार्ड क्रमांक 15,17,18 के लोगों की मांगे एवं समस्याओं का समाधान किया जाएगा। शिविर में अधिक से अधिक नागरिकों को आने की अपील की गई है।