Mahtari Bandan App: सरकार लांच करेगी महतारी वंदन एप

रायपुर,1 अगस्त 2024। छत्‍तीसगढ़ में mahtari bandan yojna का लाभ ले रही महिलाओं के लिए काम की खबर है। प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार अब योजना के क्रियान्वयन को और बेहतर बनाने के लिए महतारी वंदन मोबाइल app lonch करने जा रही है।

इस एप की मदद से योजना की हितग्राही महिलाओं को हर महीने हुए भुगतान की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा योजना की हर जानकारी सहज उपलब्ध होगी। अलर्ट मिल सकेंगे। इस एप के और भी कई फायदे हैं तो आइए जानते हैं इसके बेनेफिट्स के बारें में।

mahtari bandan yojna के किसी हितग्राही की असामायिक मृत्यु होने पर इसकी सूचना इस एप के माध्यम से दी जा सकती है। महिला हितग्राही इस एप पर योजना से संबंधित शिकायतें भी भेज सकती हैं। साथ ही उनके समाधान की स्थिति को देख सकती हैं।

यदि किसी लाभार्थी को प्राप्त हो रहे योजना के लाभ को छोड़ना हो, तो वह भी इस महतारी वंदन एप के माध्यम से कर सकती है। इसके अलावा, शासन द्वारा योजना से संबंधित समय-समय पर जारी किए गए दिशा-निर्देशों की सूचना भी इस एप के जरिए से प्राप्त की जा सकती है।

महतारी वंदन एप को ऐसे करें डाउनलोड
Mahtari Bandan App को download करने के लिए सबसे पहले फोन में गूगल प्‍ले स्‍टोरस्‍टोर को ओपर करें।
इसके बाद सर्चबार में महतारी वंदन एप लिखें। सर्चबार में एप का पूरा नाम लिखते ही वो दिख जाएगा।
अब इंस्‍टाल के आप्‍शन पर क्लिक करें। इसके बाद एप आपके फोन में शो होने लगेगा।

क्‍या है महतारी वंदन योजना

बतादें कि साय सरकार की ओर से प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर के साथ आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रदेश की विवाहित महिलाओं के खाते में हर महीने एक हजार रुपये भेजे जाते हैं।