खुशखबरी : कोल इंडिया (Coal India) की कंपनियों में इंटर्नशिप करने वालों को मिलेगा 22 हजार, लेकिन शर्त होगी ये…

कोरबा, 29 जुलाई I कोल इंडिया (Coal India) एवं उसकी अनुषंगी कंपनियों में इंटर्नशिप करने वालों को अब अधिक पैसे मिलेंगे। यह राशि अब 22,000 प्रतिमा कर दी गई है। चार्टर अकाउंटेंट एवं कंपनी सेक्रेट्री में पहले वर्ष पास करने वालों के लिए इंटर्नशिप नियम में बदलाव किया है।

कोल इंडिया (Coal India) ने चार्टर अकाउंटेंट एवं कंपनी सेक्रेट्री में पहले वर्ष पास करने वालों के लिए इंटर्नशिप नियम में बदलाव किया है। मानदेय राशि को भी बढ़ाया गया है। इंटर्नशिप का समय 15 महीने निर्धारित हुआ है। सूत्रों के अनुसार कोल इंडिया एवं इसकी अनुषंगी कंपनियों में इंटर्नशिप के लिए 126 लोगों को मौका मिलेगा। इसमें आरक्षण रोस्टर भी लागू होगा। कोल इंडिया ने हाल के दिनों में अपने कई पुराने नियमों में बदलाव किया है। संशोधित कर इसे आसान बनाया गया है। अधिकारियों के साथ-साथ कर्मचारियों के आश्रितों को भी नौकरी में राहत दी गई है। कई नियमों को खत्म कर दिया गया है. कोल इंडिया के कर्मचारियों के आश्रितों को नियोजन की नई नीति के बाद अधिकारियों के आश्रितों के नियोजन के नियम में भी संशोधन कर दिया गया है।

संशोधित नियम में कोयला अधिकारियों के आश्रितों को अनुकंपा पर नियोजन में बड़ी राहत दी गई है। प्रबंधन ने अधिकारियों के आश्रितों केअनुकंपा पर नियोजन संबंधी नीति में संशोधन करते हुए गैर अधिकारियों की तरह कम उम्र के बच्चे को लाइव रोस्टर में शामिल करने तथा परिवार में किसी आश्रित के नौकरी में रहने के बाद भी अनुकंपा पर दूसरे आश्रित को नौकरी देने पर सहमति दे दी है। पूर्व में अधिकारियों की मौत पर कम उम्र के बच्चे का नाम लाइव रोस्टर में शामिल करने का प्रविधान नहीं था। परिवार का कोई सदस्य यदि कहीं भी नौकरी में है, तो दूसरे आश्रित को नौकरी नहीं मिलती थी।

शर्त यही होगी कि आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए

अब संशोधित नीति के अनुसार यदि किसी अधिकारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके पति या पत्नी के पास अनुकंपा पर नौकरी का विकल्प होगा। शर्त यही होगी कि आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। 18 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम आयु वाले अधिकारियों के आश्रितों को भी अनुकंपा पर नौकरी दी जाएगी। आश्रित बेटा या बेटी 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही अनुकंपा पर नौकरी के लिए योग्य होंगे। कोल माइंस ऑफिसर्स एसोसिएशन लंबे समय से यह मांग करता रहा है। अभी हाल ही में कोल इंडिया ने कर्मचारियों के आश्रितों के नियोजन के नियम में परिवर्तन किया है और अब अधिकारियों के आश्रितों के नियोजन के नियम को भी लचीला बना दिया गया है। यह अलग बात है कि कोल इंडिया में रोज कुछ न कुछ नई योजनाएं लांच हो रही है।