इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आयोजित हुआ इंटर हाउस कबड्डी कंपटीशन


कोरबा, 28 जुलाई। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में इंटर हाउस कबड्डी प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपना दमखम दिखाया। रोचक मुकाबले में सभी हाउस के विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया। कबड्डी के इस खेल में विद्यार्थियों की ऊर्जा वा उत्साह देखते ही बनता था। सूरज की तपिस और मौसम की उमस के बीच भी कबड्डी के प्रति विद्यार्थियों का जोश कम नहीं हुआ। इस कड़े मुकाबले में पहले राउंड में 27 पॉइंट के साथ तोपाज हाउस ने और 12 पॉइंट के साथ रूबी हाउस ने अपना प्रदर्शन जारी रखा। वहीं दूसरे राउंड में टोपाज हाउस ने अच्छा प्रदर्शन किया और 27 अंक के साथ फाइनल में अपनी जगह निश्चित की। कबड्डी के फाइनल मैच के राउंड में फाइनल मैच रूबी हाउस और सफायर हाउस के मध्य खेला जाएगा। विद्यार्थियों ने अति उत्साह के साथ कबड्डी खेल का आनंद लिया। सभी विद्यार्थी बेसब्री से फाइनल राउंड मैच देखने को उत्सुक हैं जो कि आगामी कार्य दिवस को खेला जाएगा। कबड्डी के पूरे खेल में सभी हाउस के विद्यार्थियों के अतिरिक्त विद्यालय के शिक्षक लीलाराम यादव एवं कुमारी स्नेहा का विशेष योगदान रहा।


विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर के संजय गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि कबड्डी भारतीय संस्कृति का प्रतीक बन गया है, जो स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देता है और ग्रामीण परंपराओं का जश्न मनाता है। इस खेल ने शारीरिक गतिविधि के महत्व पर प्रकाश डालने में मदद की है और भारतीय खेल उद्योग को एक नई दिशा प्रदान की है। खेल मानसिक, शारीरिक, और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमें स्वस्थ रखने, दिमाग की क्षमता को विकसित करने, सामरिकता का अभ्यास करने, और टीमवर्क करने का अवसर प्रदान करता है। यह हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है और हमें सकारात्मक रूप से सोचने, संघर्ष करने, और जीतने की क्षमता प्रदान करता है।


शोध से पता चला है कि बचपन और उसके बाद स्वस्थ विकास के लिए खेल बहुत ज़रूरी हैं। खेल बच्चों को वह सब सीखने का मौका देता है जो वे जानते हैं और वह भी जो वे नहीं जानते। यह उन्हें परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से प्रयोग करने, समस्याओं का समाधान खोजने, सर्वोत्तम रणनीतियों पर काम करने और नए आत्मविश्वास और कौशल विकसित करने का मौका देता है।