सर्दी, गर्मी और बारिश! हर मौसम में चमकेगी त्वचा, खाना शुरू कर दें ये 4 फूड्स

Antioxidant Food for Skin: गर्मी, सर्दी या बारिश का मौसम- ज्यादातर लोगों को स्किन से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. स्किन हेल्दी रहे, इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं. लेकिन स्किन एक्सपर्ट्स की मानें को हेल्दी डाइट भी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए जरूरी हैं.

नारायणा हॉस्पिटल में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. विजय सिंघल कहते हैं त्वचा से जुड़ी दिक्कतों से बचना चाहते हैं तो खानपान में एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड्स को शामिल करें. इससे न सिर्फ आप एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे बल्कि आपकी स्किन भी रेडिएंट बनेगी. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि किन-किन फूड्स को डाइट में शामिल करें.

कोकोआ

कोकोआ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. दरअसल, ये सुपर हेल्दी फूड फ्लेवोनॉयड्स और पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. कोकोआ में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं. ऐसे में आप इसे अपनी डाइट मे शामिल करके स्किन को और ज्यादा चमका सकती हैं.

टमाटर

टमाटर तो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. इसके बिना सब्जी या दाल में स्वाद ही नहीं आता. लेकिन टमाटर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, ए, बी1 और बी6 भी होता है. इसमें मौजूद लाइकोपून त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ये स्किन को सन डैमेज से बचाता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी जितनी फायदेमंद हेल्थ के लिए है, उतनी ही फायदेमंद त्वचा के लिए भी है. इसमें पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स और इन्फ्लेमेशन से बचाती है. ग्रीन टी पीने से स्किन की इलास्टिसिटी बनी रहती है. लंबे समय तक स्किन को जवां रखना चाहते हैं तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें.

पालक

हरी सब्जी पालक तो आयरन का रिच सोर्स मानी जाती है. इसमें लुटिन, प्रोटीन, विटामिन सी और ई से भरपूर पाया जाता है. पालक स्किन कोग्लोइंग और रेडिएंट बनाती है. स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार डेली डाइट में पालक को शामिल करने से स्किन हेल्दी, यंग और ग्लोइंग बनी रहती है.