मैनपुर में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन

ग्रामीणों के समस्याओं एवं शिकायतों से सबंधित 249 आवेदन हुए प्राप्त, अधिकांश आवेदनों का किया गया निराकरण

गरियाबंद, 20 जुलाई: मैनपुर में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में राजस्व, पंचायत, कृषि, क्रेडा, वन, स्वास्थ्य, पीएचई, महिला एवं बाल विकास, उद्योग, शिक्षा, आदिवासी विकास, विद्युत, श्रम, समाज कल्याण एवं अन्य विभागों द्वारा आमजनों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण के लिए स्टॉल लगाए गए थे। शिविर में लोगों के समस्याओं एवं शिकायतों से संबंधित 249 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 242 मांग से संबंधित एवं सात आवेदन शिकायती प्राप्त हुए। शिविर में अधिकांश आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। लंबी प्रक्रियाओं वाले एवं उच्च कार्यालयों के मार्गदर्शन से संबंधित आवेदनों के निराकरण के बारे में आवेदकों को अवगत कराया गया। जिला अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों के जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी शिविर में मौजूद लोगों को भी दी। जिला स्तरीय शिविर में बिन्द्रानवागढ़ क्षेत्र के विधायक जनक ध्रुव एवं कलेक्टर दीपक अग्रवाल भी शामिल हुए। शिविर में मौजूद अतिथियों ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का अवलोकन किया। साथ ही हितग्राहियों को मौके पर ही लाभान्वित किया गया। विधायक एवं कलेक्टर ने किसानों को मत्स्य विभाग की ओर से मछली जाल एवं आईस बाक्स का वितरण किया। ग्राम उसरीजोर के किसान जदूराम को भेजीपदर व्यपवर्तन योजना के तहत भू-अर्जन की राशि के रूप में 10 लाख रूपये का चेक भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम में विधायक एवं कलेक्टर ने 4 बच्चों को अन्नप्राशन करवाया, साथ ही गर्भवती महिलाओं को गोद भराई की रश्म के तहत पोषण आहार किट भी प्रदान किया। 

इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ रीता यादव, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष संजय नेताम, जिला पंचायत सदस्य लोकेश्वरी नेताम, जनपद अध्यक्ष मैनपुर नूरमति मांझी, उपाध्यक्ष नंदकुमारी राजपूत, एसडीएम तुलसीदास मरकाम, जनपद सीईओ डीएस नागवंशी,  विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण सहित बड़ी संख्या में ग्रामीाणजन उपस्थित रहे।

जनसमस्या निवारण शिविर में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए विधायक जनक ध्रुव ने कहा कि ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं का एक ही स्थान पर त्वरित निराकरण के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। सभी विभागों के स्टॉलों में लोगों के समस्याओं से संबंधित आवेदन लिए गए। साथ ही उनका निराकरण भी किया जा रहा है। विधायक श्री ध्रुव ने सभी विभागों के अधिकारियों को तत्परता एवं गंभीरतापूर्वक ग्रामीणों के आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिये। शिविर में कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक माह दो जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर में सभी जिला अधिकारियों को उपस्थित होकर आमजनों की समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने ग्रामीणों से शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क जांच किया जा रहा है। कलेक्टर ने लोगों को निःशुल्क बीपी और शुगर सहित स्वास्थ्य संबंधी अन्य प्रकार की जांच कराकर स्वास्थ्य के बारे में जागरूक रहने एवं आवश्यकतानुसार निःशुल्क ईलाज प्राप्त करने का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को आवास की सुविधा से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके लिए शासन द्वारा राशि भी जारी की गई है। उन्होंने राशि प्राप्त हितग्राहियों से आवास निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर आवास योजना से लाभान्वित होने को कहा।  

कलेक्टर, विधायक ने बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर शिशु संरक्षण माह का किया शुभारंभ – जिले में शिशु संरक्षण माह का आयोजन 19 जुलाई से 23 अगस्त 2024 तक किया जा रहा है। इस अभियान में 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को विटमिन-ए व 6 माह से 5 वर्ष के बच्चों को आरयन सिरप पिलाया जा रहा है। आज मैनपुर में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में विधायक श्री जनक धु्रव व कलेक्टर श्री दीपक अग्रवाल द्वारा 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटमिन-ए व 6 माह से 5 वर्ष के बच्चो को आयरन सिरप पिलाकर शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया। जिले में 9 माह से 5 वर्ष के 53 हजार 107 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक एवं 6 माह से 5 वर्ष के 58 हजार 691 बच्चों को आयरन सिरप, 1331 सत्र आयोजित कर सभी स्वास्थ्य केन्द्रों व आंगनबाड़ी में पिलाया जा रहा है। 9 माह से 05 वर्ष के सभी बच्चों को विटामिन-ए छः माह के अंतराल में एवं 6 माह से 5 वर्ष बच्चों को आरयन सिरप सप्ताह में 2 बार सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पिलाया जा रहा है। साथ ही बच्चो का वजन कराना, एनिमियां जांच, प्रसव पश्चात स्तनपान एवं आहार की जानकारी, अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती व 0 से  5 वर्ष के बच्चो का नियमित टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन की गोली दी जा रही है। विटामिन-ए सामान्य दृष्टि प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं जों आंख की कर्निया की रक्षा करने में मदद करता है। साथ ही हृदय, फेफड़े, गुर्दे और अन्य अंगों को ठीक से काम करने एवं रतौधीं रोग से छुटकारा और रोकथाम करने में मदद करता है।