JOB C G स्वास्थ्य विभाग में 5 हजार पदों पर वैकेंसी बहुत जल्द

रायपुर,16 जुलाई 2024। स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न पदों पर भर्ती की राह देख रहे युवाओं के लिए राहत की खबर है। करीब 5 हजार पदों पर चरणबद्ध तरीके से वैकेंसी निकलेगी। इसे लेकर तैयारी की जा रही है। भर्तियों के लिए परीक्षा पीएससी और व्यापमं से होगी। इसके लिए दोनों संस्थाओं को प्रस्ताव भेजा जाएगा। विशेषज्ञ डॉक्टरों से लेकर नर्सिंग, पैरा मेडिकल समेत अन्य की भर्ती होगी।

पीएससी व व्यापमं के अलावा के अलावा एनएचएम के जरिए भी सीधी भर्तियां निकाली जाएगी। जिलों में लंबे अर्से से जिन पदों पर भर्ती प्रक्रिया अटकी हुई है, उनके के लिए भी सीधी भर्ती निकाली जाएगी। जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की भर्तियों में 8 सौ से अधिक पद डॉक्टरों के हैं। इनमें भी 150 से अधिक पद विशेषज्ञ डॉक्टरों के हैं। अधिकतर पोस्टिंग दूरस्थ अंचलों में निकाली जानी है। इसके अलावा मेडिकल आफिसर, पैरा मेडिकल, नर्सिंग स्टाफ, कम्प्यूटर आपरेटर, फार्मासिस्ट, एचआर आदि में पद रहेंगे।

इन भर्तियों के लिए बजट में प्रावधान

मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अगले कुछ हफ्तों में शुरू होने की संभावना है। हालांकि, जिला स्तर पर कुछ एक जगहों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जानकारों ने बताया कि इन भर्तियों के लिए इस साल बजट में विभाग ने 100 करोड़ का प्रावधान भी किया गया है। संचालक स्वास्थ्य सेवाएं अर्थात डीएचएस के तहत आने वाले विभिन्न अस्पतालों, सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों आदि में 22 सौ से अधिक पद रिक्त हैं। जिसमें शिशु रोग, स्त्री रोग विशेषज्ञ, सर्जरी, निश्चेतना, क्रिटिकल केयर, कार्डियक, मेडिसिन, अस्थि, न्यूरो आदि बीमारियों से जुड़े विशेषज्ञों के पद भी लंबे समय से खाली पड़े हैं।

इन पदों पर होनी हैं भर्तियां

विशेषज्ञ डाक्टर, चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, ग्रामीण चिकित्सा सहायक, स्टाफ नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, कम्प्यूटर आपरेटर, डेटा एंट्री आपरेटर, फार्मासिस्ट, पैथोलॉजी लैब टेक्नीशियन, एचआर डिपार्टमेंट, पब्लिक रिलेशन अफसर, ड्रायवर, प्यून, सफाई कर्मचारी आदि। इसके अलावा मेडिकल कालेजों मे प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर आदि पदों पर भी भर्तियां होंगी।

स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। इसके लिए पीएससी, व्यापमं को प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं। दूरस्थ इलाकों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है।
श्याम बिहारी जायसवाल, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री

एक्सपर्ट व्यू
नई भर्तियों से प्रदेश में निचले स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचने में आसानी होगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों और चिकित्सा शिक्षकों की नियुक्तियों से चिकित्सा शिक्षा के स्तर भी बढ़ेगा।
डॉ. देवेंद्र नायक, डायरेक्टर बालाजी ग्रुप