Sarkari Naukari : अब 10वीं पास युवाओं के लिए यहां निकली 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां, उम्मीदवार इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन…

Sarkari Naukari : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए 40 हजार से ज्यादा भर्तियां निकाली है। पात्र और इच्छुक उम्मीदवार 15 जुलाई से 05 अगस्त 2024 तक indiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के लिए शाखा पोस्टमास्टर (BPM) और सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM)/डाक सेवक के पद पर रिक्तियां भरी जाएंगी।

23 से ज्यादा राज्यों में निकली भर्ती

इंडिया पोस्ट ने कुल 44228 भर्तियों के लिए आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के लिए अधिसूचना जारी की है।

योग्यता और आयु

यह उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं। उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का चयन कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

कितनी होगी सैलरी?

इंडिया पोस्ट के तीनों पदों पर चयनित उम्मीदवारों की सैलरी 10 हजार से 30 हजार के बीच होगी। GDS और ABPM की सैलरी 10,000 से 24,470 रुपये के बीच होगी। वहीं BPM के लिए चयनित उम्मीदवारों की सैलरी 12,000 से 29,380 रुपये तय की गई है।

कैसे करें आवेदन?

1. इंडिया पोस्ट की औपचारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।

2. वेबसाइट खुलने के बाद सबसे पहले अपना नाम रजिस्टर कर लें।

3. आवेदन करने के लिए अभ्यार्थियों के पास रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

4.रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर मांगी गई जानकारी भरें। साथ ही अपनी पार्सपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर दें।

5. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आवेदन फीस जमा कर दें। बस आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। अब इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।