Assembly Bypolls Results 2024: विधानसभा उपचुनाव में दिखा इंडिया गठबंधन का जलवा, सिर्फ दो सीटें जीत रही एनडीए

ssembly Bypolls Results 2024 Live: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई. बता दें कि उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था. जिसके नतीजे आज आ रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल प्रदेश की तीन और उत्तराखंड की दो सीटों के लिए मतदान हुआ था, जबकि बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब और तमिलनाडु की एक-एक सीट के लिए वोटिंग हुई थी. जून में समाप्त हुए लोकसभा चुनाव के बाद देश में पहली बार बुधवार यानी 10 जुलाई को मतदान हुआ था.

किस राज्य की किन सीटों पर हुआ उपचुनाव?

विधानसभा उपचुनाव के लिए जिन चार सीटों पर बुधवार को मतदान हुआ उनमें पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीट शामिल है. जबकि हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट के लिए भी वोट डाले गए थे. वहीं पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट, बिहार की रुपौली, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, तमिलनाडु की विक्रावंडी औप उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट के लिए वोट डाले गए थे.

कहां कितने प्रतिशत हुआ था मतदान

विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए मतदान में मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर सबसे ज्यादा वोटिंग हुई थी. वहां 78.38 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं बंगाल की बागदा सीट पर 65.15 फीसदी और रायगंज सीट पर 67.12 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. जबकि मानिकतला सीट पर 51.39 फीसदी वोट पड़े थे. वहीं राणाघाट दक्षिण सीट पर 65.37 फीसदी मतदान हुआ था.

उधर बिहार की एक मात्र सीट रूपौली में कुल 51.14 प्रतिशत वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट पर 65.78 फीसदी मतदान हुआ था. जबकि नालागढ़ सीट पर 75.22 प्रतिशत और देहरा सीट के लिए हुए उपचुनाव में 63.89 फीसदी वोटिंग हुई थी. जबकि पंजाब की जालंधर विधानसभा सीट पर 51.30 प्रतिशत वोट डाले गए थे.

उधर तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट के लिए हुए मतदान में 77.73 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. जबकि उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम 47.68 फीसदी मतदान हुआ था. इस सीट पर बीजेपी के राजेंद्र भंडारी और कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला के बीच मुकाबला है. वहीं उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर 67.28 प्रतिशत मतदान हुआ था.

बीजेपी ने टीएमसी पर लगाया गड़बड़ी करने का आरोप

विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए मतदान में बीजेपी ने टीएमसी पर चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने का भी आरोप लगाया था. दरअसल, रायगंज विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मानस कुमार घोष ने तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा था कि सत्तारूढ़ टीएमसी ने उपचुनाव के लिए मतदान के दौरान निर्वाचन क्षेत्र के कुछ बूथों पर गड़बड़ी करने की कोशिश की.