अपने सिम को BSNL में कैसे करें पोर्ट ? जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

अगर आप भी आपना मोबाइल नंबर BSNL में चेंज करना चाहते है. तो ये करना बड़ा असान है. इसके लिए आपको कुछ छोटे से स्टेप पूरे करने होगे.

देशभर में जैसी टेलीकॉम कंपिनयों ने अपने टैरिफ में 20 से 25 फीसदी इजाफा कर दिया है. जिसके बाद से लोगों के जेब में इसके वजह से भारी झटका लगा है. बढ़ती महंगाई के बीच फोन के बिल का बढ़ना लोगो को काफी परेशना कर रहा है. जिसके बाद से देशभर में लोग अपने सिम को BSNL में पोर्ट कराने की बात कर रहे हैं. सोशल मीडिया में लगातार “BSNL की घर वापसी” और “जियो का बॉयकॉट” जैसे हैस्टैग ट्रेंड कर रहे है. अगर आप भी अपना सिम BSNL में पोर्ट करना चाहते है. तो इन आसान स्टेप को पूरा करना होगा.

ऐसे करें सिम पोर्ट

अपने मोबाइल नंबर से 1900 पर एक SMS भेजें. SMS का फॉर्मेट होगा “Port Space 10 digit mobile number”. अगर आप जम्मू-कशमीर के रहने वाले है. तो 1900 पर सीधे कॉल करें.
जिसके बाद आपको UPC प्राप्त होगा. आपका UPC 15 दिनों के लिए वैध होगा (जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व के लाइसेंस वाले क्षेत्रों में UPC 30 दिनों के लिए वैध होगा).
अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए BSNL के ग्राहक सेवा केंद्र (CSC) / अधिकृतएं फ्रैंचाइज़ी / रिटेलर पर जा.
जहां ग्राहक आवेदन पत्र (CAF) भरें और प्रोसेसिंग के लिए पोर्टिंग फीस का भुगतान करें. (वर्तमान में BSNL BSNL में पोर्ट करने के लिए कोई फीस नहीं ले रहा है.)
जिसके बाद आपको एक नया BSNL सिम कार्ड दिया जाएगा.
5. पोर्टिंग के अनुरोध को मंजूरी मिलने पर, BSNL आपको पोर्टिंग की तारीख और समय बताएगा. उस समय आपको सिम कार्ड बदलना होगा.

नोट– अगर आपको किसी समस्या का सामना होता है, तो टोल फ्री नंबर 1800-180-1503 या 1503 पर संपर्क करें. बस इन आसान चरणों का पालन करें और आप अपने मोबाइल नंबर को BSNL में पोर्ट कर सकते हैं.

सिम पोर्ट कराने से पहले इन बातों को रखे याद

पोर्टिंग प्रक्रिया पूरी होने में कुछ दिन लग सकते हैं.
पोर्टिंग से पहले अपने मौजूदा सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपने बिल का सेटलमेंट कर लें.
अपने पोर्टिंग कोड और पोर्टिंग की तारीख और समय की जानकारी सुरक्षित रखें.
अब आप BSNL की अच्छी सर्विस का आनंद ले सकते हैं!