कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक, दिए ये निर्देश…

दंतेवाड़ा,09 जुलाई। कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने एवं बरसात के मौसम में अधिक से अधिक वर्षा जल संचयन के लिए संचालित जल शक्ति अभियान “कैच दे रेन” को सफल क्रियान्वयन के संबंध में कहा कि ‘‘कैच द रेन‘‘ अभियान के अंतर्गत पारंपरिक जल निकायों, जल स्रोतों का नवीनीकरण और पुनः उपयोग, बोरवेल पुनर्भरण, वाटरशेड का विकास, गहन वृक्षारोपण, छोटी नदियों के कायाकल्प के साथ ही “नारी शक्ति से जल शक्ति” के थीम पर जन जागरूकता कार्यक्रम तथा जल संचयन संबंधी अन्य कार्य किए जाने हैं।

इसके साथ ही उन्होंने सभी शासकीय व अर्ध शासकीय भवनों पर अनिवार्य रूप से रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना एवं जिले के सभी अमृत सरोवरों के जल प्रवाह में रुकावट को ठीक करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने आगे कहा कि जिले में संबंधित विभाग पौधारोपण अभियान को पूरे मानसून सीजन में वृहद स्तर पर संचालित करें और इसमें सभी विभागों की सहभागिता होनी चाहिए। साथ ही सभी एफआरए कलस्टर में, आंगनबाड़ी भवन, स्कूल शालाएं, आश्रम शालाएं, ग्राम पंचायत, सभी नगर निकायों में तथा वन क्षेत्र भूमि में शत-प्रतिशत वृक्षारोपण करें और आगामी 10 अगस्त एवं 10 सितंबर तक पौध जीवित क्षमता को देखकर पौधों को परिवर्तन करने को भी कहा।

इसके अलावा बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को फर्जी जाति प्रमाण पत्र धारकों के दस्तावेजों का जांच कर ग्राम सभा के माध्यम से ग्रामीणों की जाति सत्यापित करने सहित पटवारियों के माध्यम से वाचन करने के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने ई-श्रम पोर्टल में असंगठित कर्मकारों के पंजीयन हेतु निर्धारित लक्ष्य अनुरूप पंजीयन शत-प्रतिशत कराने के निर्देश श्रम विभाग के अधिकारी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने पूर्ण हो चुके शासकीय भवनों के संबंध में कहा कि संबंधित विभाग अपने भवनों को अधिपत्य में लेने के साथ ही उसमें शीघ्र कार्य संचालित करें। साथ ही कलेक्टर ने ‘‘नियद नेल्लानार‘‘ योजना के क्रियान्वयन के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड सहित अन्य सुविधाएं ग्रामीणों देने के साथ ही युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार कौशल प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।

समय-सीमा बैठक में उन्होंने विगत दिवस ग्राम भूसारास में हुए जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त लंबित आवेदनों की समीक्षा कर जल्द से जल्द निराकरण करने को कहा। जिससे कोई भी आमजन अपने लाभ से वंचित ना हो। बैठक में जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन, एसडीएम जयंत नाहटा, अपर कलेक्टर राजेश पात्रे सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।