हमालों ने खोली अवैध खाद परिवहन की पोल, यूरिया लदा ट्रक पकड़ा…

बिलाईगढ़,08 जुलाई । बिलाईगढ़ क्षेत्र में यूरिया खाद का अवैध परिवहन करते एक ट्रक पकड़ा गया है। हमालों की सूझ-बूझ व उनकी सक्रियता ने ट्रक में भरे 560 बोरी यूरिया खाद को पकड़ा है। कलेक्टर धर्मेश साहू के निर्देश पर ट्रक को कार्रवाई के लिए थाने में सुपुर्द किया गया है।

शासकीय खाद संग्रहण केंद्र भटगांव में क्षेत्रीय सम्बन्धित अधिकारी की साँठ-गाँठ से यूरिया खाद का अवैध परिवहन करने का मामला उजागर हुआ है। हमालसंघ के पदाधिकारी व सदस्यों ने अपनी सूझ-बूझ और सक्रियता दिखाते हुए यूरिया खाद से भरी एक ट्रक को अवैध परिवहन करने के शंका पर संभावी पब्लिक स्कूल के पास रोक लिया। जहां ट्रक चालक को ट्रक में लोडिंग समान के बारे में पूछा गया। ट्रक चालक गोलमोल जवाब देते हुए ट्रक में चावल होने की बात कह दी। इतने में हमालों को और शंका हुआ फिर ट्रक में लोडिंग सामान को चेक किया गया। चेक करने पर पता चला कि लगभग 560 बोरी यूरिया खाद से ट्रक भरा हुआ है।

हमालों ने आगे सम्बन्धित विभाग के अधिकारी सहित भटगांव तहसीलदार और अन्य अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। परंतु कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस पर सुध नहीं लिया। मामले की जानकारी हमालों ने मीडिया को दिया। मौके पर मीडिया टीम पहुँचकर क्षेत्रीय प्रभारी राठौर से बात-चित कर जानकारी लिया राठौर ने भी मीडिया टीम को गोलमोल जवाब देकर कन्नी काट ली। जानकारी मिलने के बाद भी कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुँचा पूरे तीन घंटे तक ट्रक को खड़ा कर रखा गया। आगे मामलें की जानकारी मीडिया टीम ने जिले के कलेक्टर धर्मेश साहू को दी जिसके बाद मौके पर बिलाईगढ़ तहसीलदार कमलेश सिदार पहुँचा और जाँच किया। जाँच में ट्रक चालक और हमालों से पूछताछ किया गया। पूछताछ में गलत तरीके से खादों का परिवहन करना प्रतीत हुआ । जिसके बाद यूरिया खाद से भरे ट्रॅक को भटगांव थाना में सुपुर्द किया गया।

वहीं हमालों का आरोप है कि पिछले लंबे समय से प्रभारी राठौर और अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों के साँठ-गाँठ से उनकी रोजी रोटी पर डांका डाल ऐसा परिवहन किया जा रहा हैं। खादों को संग्रहण केंद्र भटगांव में न उतारकर डायरेक्ट क्षेत्र के समितियों में पहुँचाया जाता हैं। अब इस मामलें में हमाल संघ जिम्मदार अधिकारी पर कार्रवाई की माँग की है।

फिलहाल अब देखना लाजमी होगा की, इस परिवहन में संलिप्त अधिकारीयों पर जिला प्रशासन क्या गाज गिरती है।