कोरबा : 360 केवीए के दो ट्रांसफार्मर लगाए, 15 ब्लाक और पंपहाउस की समस्या में कुछ सुधार…अरसे से क्षेत्र के कर्मी झेल रहे परेशानी


कोरबा, 04 जुलाई। साउथ इस्र्टन कोलफील्डस लिमिटेड कोरबा क्षेत्र की कई कालोनियों में बिजली के साथ पानी की समस्या कर्मचारियों के परिवार को परेशान कर रही है। हद तो तब हो गई जब यहां सिस्टम फेल होने से पानी के लिए संबंधितों को तीन दिन तक जूझना पड़ा। उन्होंने यहां वहां से जुगाड़ कर अपनी व्यवस्था की। निचले स्तर के कर्मियों पर दबाव बनाने के बाद शीर्ष प्रबंधन होश में आया। काफी दांवपेंच के बाद यहां बिजली की परेशानी दूर करने के लिए 360 केवीए क्षमता के दो ट्रांसफार्मर लगाए गए। पुराने को बदल दिया गया। कहा जा रह है कि ऐसा करने से संबंधित परेशानी दूर होगी।


एसईसीएल कोरबा की 15 ब्लॉक और पंपहाउस कालोनी पूर्ववर्ती एनसीडीसी के समय की है जब कोरबा में कोयला खनन का काम शुरू हुआ था। कर्मियों को सुविधा देने के लिए इस इलाके में कालोनी विकसित की गई। काफी समय तक यहां की व्यवस्था ठीकठाक रही लेकिन बीते कुछ वर्षों से अलग-अलग कारणों से समस्याओं का दायरा बढ़ गया। आए दिन बिजली गुल होने से लेकर पानी आपूर्ति से संबंधित व्यवस्था में फाल्ट आने के मामलों ने कर्मियों और उनके परिजनों की परेशानी बढ़ाई। हाल में ही पंपहाउस कालोनी स्थित वाटर फिल्टर प्लांट की मोटर में फाल्ट आने के कारण यहां जलापूर्ति की जानी संभव नहीं हो सकी। तीन दिन तक लोगों को इससे परेशान होना पड़ा। यहां-वहां भटकने के बाद सिविल मेंटेनेंस पर दबाव बना। इसके नतीजन आनन-फानन में यहां-वहां से व्यवस्था कर एसईसीएल प्रबंधन के द्वारा वाटर फिल्टर प्लांट में आई तकनीकी समस्या को दूर किया गया। जानकारी में बताया गया कि विद्युत से संबंधित समस्या और इसकी वजह से दूसरी परेशानियां खड़े होने को ध्यान में रखा गया है इसलिए दोनों कालोनियों में एक-एक ट्रांसफार्मर को बदल दिया गया। मौके पर 360 केवीए क्षमता के दो ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। कहा गया कि यह काम होने से न केवल आवासीय परिसरों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बेहतर होगी बल्कि जलापूर्ति के मामले में होने वाली समस्याएं भी दूर हो सकेंगीं। कालोनी में ट्रांसफार्मर रिप्लेसमेंट से जुड़े हुए कार्य को श्री नाथन और उनकी टीम के द्वारा संपन्न कराया गया।

पांच नई मोटर की व्यवस्था जल्द
एसईसीएल के सूत्रों ने बताया कि वाटर फिल्टर प्लांट में आए दिन होने वाली समस्याओं के मद्देनजर तय किया गया है कि स्थानापन्न व्यवस्था के लिए पांच नई मोटर एफटीपी को जल्द दी जाएगी। सीजीएम कोरबा ने सिविल विभाग को कहा है कि वह दो दिन के अंदर इस बारे में नोटशीट पुटअप करे ताकि आगे की प्रक्रिया को बढ़ाई जा सके।