इंडस पब्लिक स्कूल दीपका द्वारा संचालित ऑनलाइन समर कैंप का रंगारंग समापन

⭕ कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से सफल रूप से संपन्न हुआ

⭕ मेंटर्स और बच्चों के नृत्य ने समा बांधा, बच्चों के आकर्षक नृत्य व आर्ट एंड क्राफ्ट देखकर दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर हुए उपस्थित अभिभावक।

⭕ बच्चे को उसके चुने हुए क्षेत्र में सफल देखना चाहते हैं तो क्षेत्र की लोकप्रियता नहीं, उसके लिए बच्चे का जुनून देखें- राम यादव(डांस टीचर, इंडस पब्लिक स्कूल दीपका)

⭕ कॅरिअर के क्षेत्र में बच्चे का जुनून ज्यादा महत्वपूर्ण-डॉ. संजय गुप्ता।

⭕ बच्चों को समय के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण उत्तम शिक्षा प्रदान करना हमारा संकल्प-डॉ. संजय गुप्ता।

कोरबा 17 मई (वेदांत समाचार) स्कूल की छुट्टियों के बाद जहाँ एक ओर बच्चे अपने-आप को पढ़ाई के तनाव से हल्का महसूस करते हैं वहीं दूसरी ओर यदि गर्मी की छुट्टियों में कुछ सीखने का अवसर मिले तो बात ही कुछ अलग व रोचक हो जाती है।जिससे जहाँ एक ओर बच्चों के समय का सदुपयोग भी हो जाता है और बच्चों के अंदर छिपी हुई प्रतिभा को भी परवाज मिलता है।बच्चे का दिमाग सकारात्मक कार्यों में व्यस्त रहता है और वे सीखी हुई कला को लंबी अवधि तक याद रखकर उसे अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं।
विद्यालयीन ग्रीष्मावकाश ही एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के ऊपर पढ़ाई का दबाव नगण्य होता है, ऐसे में यदि उन्हें अपनी प्रतिभा एवं कला को निखारने विशेष प्रोत्साहन एवं स्थान मिले तो बच्चा जीवन के हर क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ठ बन सकता है।

दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में आयोजित समर कैंप का दिनांक 16/05/21 को विगत 15 दिनों से निरंतर जारी ग्रीष्मकालीन शिविर (समर कैंप) का समापन समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। समर कैंप में विगत 15 दिनों से लगातार डांस की विभिन्न विधाओं सहित आर्ट एंड क्राफ्ट का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। विभिन्न स्कूलों जैसे-डीपीएस, सेंट थामस, सर्वमंगला विद्यालय, डीएवी, सेंट पीटर इत्यादि स्कूलों के विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। यहाँ यह बताना लाजिमी होगा कि आईपीएस-दीपका में विगत तीन वर्षों से बहुत ही सफल रुप से समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है।


समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता सहित प्रतिभागी बच्चों के अभिभावक एवं बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम का आगाज प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता के आदेश एवं प्रारंभिक सूक्ष्म संबोधन के पश्चात हुआ ।
मंच संचालन का कार्यभार वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती निहारिका श्रीवास्तव ने संभाला हुआ था। मंच संचालन के बीच-बीच में निहारिका श्रीवास्तव के प्रेरणादाई संबोधन से दर्शक भावविभोर हो जाते थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में सुश्री स्मृति, रूमकी हालदार एवं श्री राम यादव(नृत्य प्रशिक्षक ) ने सभी बच्चों एवं उपस्थित अभिभावकों का अभिनंदन किया तत्पश्चात कार्यक्रम शुभारंभ किया गया। विगत 15 दिनों से स्कूल परिसर में संचालित समर कैंप में दी गई विभिन्न प्रशिक्षणों का ऑनलाइन जीवंत प्रदर्शन प्रत्येक बच्चों के द्वारा किया गया। विगत कई दिनों से सीखे गए डांस की विभिन्न शैलियों का बच्चों ने आकर्षक प्रस्तुति दी। इसके साथ ही निहारिका श्रीवास्तव एवं स्मृति मसीह सहित, हनी गुप्ता एवं आकांक्षा टंडन के मार्गदर्शन में बच्चों ने एक से बढ़कर एक मनभावन सीनरी, पेंटिंग्स, वॉल हैंगिंग्स तथा कई आकर्षक कलाकृतियों का प्रशिक्षण प्राप्त किया।


डांस प्रशिक्षक श्री राम यादव सर एवं रूमकी मैडम के द्वारा एवं आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। डांस प्रशिक्षक श्री राम यादव , रूमकी हालदार एवं महेश सर के द्वारा प्रशिक्षार्थियों को लगातार नृत्य की विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन प्री-प्रायमरी टीचर निहारिका श्रीवास्तव ने किया।


आईपीएस के डांस टीचर श्री राम यादव ने कहा कि बच्चे को उसके चुने हुए क्षेत्र में सफल देखना चाहते हैं तो क्षेत्र की लोकप्रियता नहीं, उसके लिए बच्चे का जुनून देखें। स्कूलों में इस प्रकार के कार्यक्रम से न सिर्फ बच्चे मानसिक रुप तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि विद्यालयों में आयोजित विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्याक्रमों से बच्चों के सर्वांगीण विकास भी होता है।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि समर कैंप से न सिर्फ कुछ दिनों के लिए बच्चे मानसिक रुप से सक्रिय हो जाते हैं अपितु उनके समय का भी सदुपयोग होता है और बच्चे जब पुनः स्कूल वापस आते हैं तो समर कैंप की यादों को आपस में बाँटकर खुश भी होते हैं। प्रशिक्षण के रुप में सीख हुआ ज्ञान बच्चों के मानस पटल पर हमेशा के लिए स्थाई होता है। आईपीएस दीपका बच्चों के सीखने के किसी भी अवसर को गंवाना नहीं चाहता। यही कारण है कि इस कोरोना काल में भी हमने ऑनलाइन समर कैंप का आयोजन कर बच्चों के समय का सदुपयोग किया आखिर हमारा उद्देश्य ही है बच्चों को समय के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण उत्तम शिक्षा प्रदान करना और इस संकल्प हेतु आईपीएस दीपका लगातार प्रयासरत रहेगा।