वजन घटाने वाले वायरल 2-2-2 मेथड में क्या है खास? इसे रूटीन में ऐसे करें शामिल

बिगड़े हुए लाइफस्टाइल या गलत खानपान की वजह से वजन का बढ़ना कॉमन है. पर इसे घटाना आसान नहीं है. वैसे अब कई महंगे डाइट प्लान और यूनिक वर्कआउट पॉपुलर हो रहे हैं. इनसे न सिर्फ बेस्ट रिजल्ट मिलते हैं बल्कि लंबे समय तक वेट गेन से भी बढ़ा जा सकता है. क्या आप जानते हैं इन्हीं में से एक 2-2-2 वेट लॉस मेथड भी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये फल, पानी और सैर से जुड़ा हुआ है. दरअसल बढ़े हुए वजन को मेंटेन न किया जाए तो हमारा शरीर कई बीमारियों का शिकार बनने लगता है. इनमें सबसे कॉमन डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल न करने पर हार्ट अटैक तक का खतरा रहता है.

बॉडी को बीमारियों या गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए फिजिकल फिट रहना जरूरी है. इसलिए आप 2-2-2 वेट लॉस मेथड को रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं ये क्या होता है और इसे किस तरह अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

क्या होता है 2-2-2 वेट लॉस मेथड
आजकल वजन घटाने के लिए 2-2-2 वेट लॉस मेथड काफी वायरल हो रहा है. इसमें खानपान और एक्सरसाइज को 2 नंबर ध्यान में रखकर रूटीन का हिस्सा बनाया जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें आपको पूरे दिन में फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, पानी और एक्सरसाइज पर ज्यादा फोकस किया जाता है. आपको दिनभर में 2 फल, 2 सब्जियां और 2 लीटर पानी पीना है. इसके साथ ही दिन में कम से कम 2 बार वॉक जरूर करनी होती है.

2-2-2 मेथड के फायदे जानें
इस तरीके से आप एनर्जेटिक रह पाएं और भूख को भी मैनेज कर पाएंगे जिसका फायदा वजन को घटाने में भी नजर आएगा. साथ ही फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को दो बार खाने से जरूरी पोषक तत्व, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मिल पाएंगे. ये तरीका आपको स्वस्थ रखेगा और आप हेल्दी वेट भी गेन कर पाएंगे. इसके अलावा दो बार वॉक करने से दिल ठीक से काम कर पाएगा और बीमारियां भी दूर रहेंगी.

ऐसे इसे डाइट में करें शामिल
इसे खानपान का हिस्सा बनाने के लिए सबसे पहले अनहेल्दी स्नैक्स को लाइफ से अलग करें और अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें. फल या सब्जियों की स्मूदी और सलाद खाकर आप डाइट में 2 बार इसे खा सकते हैं.

ध्यान रखें ये बात
डाइटरी डिमांड हमारी उम्र, सेक्स, फिजिकल एक्टिविटी और मेटाबॉलिज्म रेट पर डिपेंड करती है. इसलिए हमें इस तरीके को अपनाने से पहले अपने शरीर की क्षमता को जान लेना जरूरी है. 2-2-2 का ये तरीका आपके कैलोरी इंटेक को मॉनिटर कर पाएंगे.