स्वच्छता की अलख जगा रही समूह की दीदियां : स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता दीदियों के द्वारा डोर टू डोर किया जा रहा कचरा कलेक्शन

जांजगीर चांपा 27 जून 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा के निर्देशन और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोकुल रावटे के मार्गदर्शन में जिले में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य स्वच्छता दीदियों के माध्यम से कराया जा रहा है। स्वच्छता अभियान के तहत ग्राम पंचायतों में बैठक कर ग्रामीणों को स्वच्छता ही सेवा, स्वच्छता की पहल के साथ जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है।


स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत सिंघुल में जनपद पंचायत सीईओ के द्वारा सेग्रिगेशन शेड निर्माण, कचरा कलेक्शन, हेंडपंप, सोकपीट का निरीक्षण किया गया और समूह की महिलाओं को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन को लेकर आवष्यक दिशा निर्देश भी दिए। ग्राम पंचायत में भड़ेसर में घर-घर कचरा कलेक्शन हेतु स्वच्छता दीदी समूह को सुरक्षा किट, जूते, टोपी, दस्ताने व अन्य सामग्री प्रदान की गई। अकलतरा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत खटोला में समूह की दीदियों द्वारा गांव में स्वच्छता जागरूकता के तहत लोगों को जानकारी दी गई और आसपास के स्थानों की साफ-सफाई करते हुए गांव की गलियों, घरों से कचरा उठाया गया। कचरे का निपटारा योजना बद्ध तरीके से किया जा सके इसके लिए ग्राम पंचायतों में सेग्रिगेशन शेड का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही समूहों की महिलाएं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के साथ अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों को क्रियान्वन कर रही हैं। दीदियों के द्वारा जन-जागरूकता बढ़ाने के लिये आम नागरिकों को स्वच्छ भारत मिशन के महत्वों को बताते हुए गीले एवं सूखे कचरे को अलग करने के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा गांव-गांव में स्वच्छता ही जागरूकता को लेकर प्रचार-प्रसार करते हुए दीवाल लेखन भी किया जा रहा है, जिसमें स्वच्छता को लेकर स्लोगन लिखे गए हैं।