अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर व्याख्यान का आयोजन, खेल एवं खिलाड़ियों की सामाजिक विकास में भूमिका रहा विषय…सी एम ए किकबाक्सिंग एकेडमी में हुआ आयोजन

कोरबा, 23 जून । 23 जून अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर वाको इंडिया किकबाक्सिंग फेडरेशन के मार्गदर्शन में देश भर की सभी राज्य इकाइयों में ओलंपिक दिवस का आयोजन कर खेल एवं खिलाड़ी के हित में कार्यक्रम किया गया। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ किकबाक्सिंग एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं खिलाड़ियों ने सी एम ए किकबाक्सिंग एकेडमी डीडीएम रोड कोरबा में इस अवसर पर खेल एवं खिलाड़ियों की सामाजिक विकास में भूमिका विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया, जिसमे मुख्य वक्ता के रूप में एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष तारकेश मिश्रा उपस्थित रहे। इन्होंने बताया कि खेल से जुड़ने के बाद खिलाड़ी में जो अनुशासन आता है, वह निश्चित रूप से सामाजिक विकास में सहायक है।जिस प्रकार हार जीत की परवाह किए बिना खेलना एक खिलाड़ी का नैतिक कर्तव्य है ठीक उसी प्रकार समाज के साथ मिलकर उसका नैतिक विकास करना भी खिलाड़ियों के अनुशासन में शामिल है।


उत्तम स्वास्थ्य का आंकलन शारिरिक स्वस्थ्यता के साथ-साथ मानसिक और सामाजिक स्वस्थ्यता के आधार पर किया जाता है। किसी भी खेल के अभ्यास से खिलाडी मे बहुआयामी गुणों का विकास तो होता ही है साथ ही वह शरीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ्य भी हो जाता है।निश्चित तौर पर ये सभी गुण वैश्विक शांति और एकता हेतु उत्प्रेरण का कार्य करते है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (Theme for Olympic Day) मनाने के लिए प्रतिवर्ष 1थीम निर्धारित की जाती है। साल 20240के लिए जो थीम निर्धारित की गई है, वो है – ‘लेट्स मूव एंड सेलिब्रेट यानी आओ चलें और इस दिवस को मनाए।
एसोसिएशन के महासचिव आकाश गुरुदीवान ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 23 जून को ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) के रूप में मनाने की शुरुआत साल 1948 में हुई। 23 जून 1948 को ही पूरे विश्व में पहली बार ओलंपिक दिवस मनाया गया था। इस खास अवसर पर आईओसी के अध्यक्ष सिगफ्रिड एडस्ट्रॉम ने दुनिया भर के युवाओं के लिए प्रेरणादायक संदेश दिया था। सर्वप्रथम पुर्तगाल, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्वीटजरलैंड, उरूग्वे, ग्रेट ब्रिटेन, बेल्जियम व वेनेजुएला में ओलंपिक दिवस का आयोजन किया गया। इसके बाद से ये दिन पूरे विश्व में माया जाने लगा।
इस अवसर पर सीएमए किकबॉक्सिंग एकेडमी की संचालिका प्रीती मिश्रा, विकास नामदेव, अशोक साहू, जुनैद आलम,प्रभात साहू, अंकुश लाल यादव, रमेश साहू , शुभम यादव, हिमांशु यादव, शुभम दास, सोमेश साहू, सानू मेहराज, आसिफ, पूर्णा साहू, सोनिया शर्मा, श्रेया शुक्ला, मयंक सिंह एवं खिलाड़ियों ने केक काटकर ओलंपिक दिवस मनाया।