इंटरव्यू देने जाने से पहले अपनी पर्सनालिटी में करें ये बदलाव, बढ़ जाएंगे सेलेक्शन के चांस

आजकल नौकरी ढूंढना किसी चुनौती से कम नहीं है. इसके लिए पहले तो इंटरव्यू में पास होना बेहद जरूरी है. ऐसे में लोग इसके लिए पूरी तैयारी करते हैं. अगर इंटरव्यू के लिए 5 लोग गए हैं और उन सभी ने एक जैसी पढ़ाई की है. लेकिन इसके बाद भी 5 में से 1 ही का सिलेक्शन होता है. ऐसे में सही जवाब देने के बाद भी कुछ लोग सोचते होंगे कि आखिरकार कमी कहां रह गई है.

इंटरव्यू के दौरान सिर्फ नॉलेज के साथ ही आपकी पर्सनालिटी पर भी ध्यान दिया जाता है. जिसमें आपके बैठने का तरीका, ड्रेसिंग सेंस, बात-चीत करने का तरीका सभी नोटिस किए जाते हैं. ऐसे में आपको इंटरव्यू के लिए जाते समय अपनी पर्सनालिटी पर भी ध्यान देना चाहिए.

ड्रेसिंग सेंस
हम जब भी किसी से पहली बार मिलते हैं तो सबसे पहले उसके लुक को यानी की ड्रेसिंस सेंस को देखते हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि आप जिस में जगह इंरव्यू के लिए जा रहे हैं उसके मुताबिक की अपनी पहनावा रखिए. कोशिश करें की इंटरव्यू में फॉर्मल ड्रेस पहन कर जाएं. साथ ही अपने चेहरे पर स्माइल रखें.

कम्युनिकेशन
हम किसी तरह से सामने वाले से बात करते हैं. इसका बहुत प्रभाव पड़ता है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान किसी भी सवाल को पहले ध्यान से सुने और समझे, उसके बाद ही सोच – समझकर सही जवाब दें. इस दौरान आप हिचकिचाएं नहीं बल्कि पूरे कॉन्फिडेंस से साथ अपनी बात को सामने रखें. साथ ही इस दौरान अपनी बॉडी लेंग्वेज पर भी ध्यान दें. अपनी बात को कहने के लिए सही शब्दों का चयन करना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि इंटरव्यू के दौरान ये सब चीजें भी नोटिस की जाती हैं. सामने वाले को आपकी बातों से विश्वास हो सके कि आप इस जॉब के लिए परफेक्ट हैं.

कॉन्फिडेंस
इंटरव्यू के दौरान नर्वस होना स्वाभाविक है. लेकिन फिर भी आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज और चेहरे के एक्सप्रेशन ऐसे रखें कि सामने वाले को नर्वसनेस का अंदाजा ही न हो सके. ऐसे में ध्यान रखें कि अपनी पीठ को सीधा कर के बैठे और इंटरव्यूअर के साथ आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें. साथ ही उनके हर सवालका टू द पॉइंट जवाब दें और ऐसा जरूर लगना चाहिए की आप अपनी जॉब को लेकर उत्साहित हैं. साथ पॉजिटिव एटीट्यूड रखिए.