Summer Skin Care: तेल या फिर लोशन, गर्मी में आपकी स्किन के लिए क्या है बेस्ट?

स्किन केयर की बात करें तो मौसम चाहे जो भी हो त्वचा को नमी की जरूरत होती है और इसलिए सर्दी हो या फिर गर्मी मॉश्चराइजर अप्लाई करना जरूरी होता है. त्वचा को नमी देने के लिए लोशन, कोल्ड क्रीम के अलावा लोग ऑयल का भी इस्तेमाल करते हैं. वहीं गर्मी के दिनों में काफी ज्यादा पसीना आता है और कुछ लोगों की स्किन भी ऑयली रहती है, ऐसे में लोगों को कन्फ्यूजन हो जाती है कि त्वचा के लिए क्या सही है, लोशन या फिर ऑयल.

गर्मी के दिनों में भी त्वचा को हाइड्रेट करना जरूरी होता है, नहीं तो ड्राइनेस होने लगती है. इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ त्वचा की ऊपरी सतह को भी नमी देनी होती है, जिसके लिए क्रीम, लोशन या फिर ऑयल का यूज किया जा सकता है, तो चलिए जान लेते हैं कि गर्मी में आपकी त्वचा के लिए क्या है सही.

गर्मी में ऑयल या फिर लोशन क्या रहता है सही
लोशन या क्रीम आपकी त्वचा को नमी तो देते हैं, लेकिन ये मार्केट में बिकने वाले सभी मॉश्चराइजर आपकी त्वचा को पोषण दे पाएं ये जरूरी नहीं है. वहीं बादाम ऑयल, नारियल का तेल, आदि कुछ ऑयल हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और स्किन को नमी देने के साथ ही पोषण देने का काम भी करते हैं और त्वचा हेल्दी बनी रहती है.

लोशन या ऑयल यूज करते वक्त ध्यान रखें ये बात
गर्मी के दिनों में स्किन केयर में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं जैसे हैवी की बजाय लाइट वेट वाला मॉश्चराइजर या फिर लोशन यूज करना सही रहता है. इसी तरह से गर्मी के दिनों में अगर त्वचा पर बॉडी लोशन की बजाय तेल इस्तेमाल कर रही हैं तो ध्यान दें कि ऐसा तेल हो जो आपकी त्वचा को ठंडक दे और लाइट वेट हो, क्योंकि कोई ऐसा तेल इस्तेमाल करती हैं जिसमें थिकनेस ज्यादा है तो इससे त्वचा चिपचिपी महसूस हो सकती है.

स्किन टाइप का रखें ध्यान
मार्केट से लोशन या फिर स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए क्रीम खरीदती हैं तो स्किन टाइप का ध्यान रखना जरूरी होता है, इसी तरह से जब आप अपनी त्वचा के लिए ऑयस चुन रही हो तो भी स्किन टाइप का ध्यान रखें. जैसे ऑयली स्किन वालों को गर्मी में ऑयल लगाने से बचना चाहिए, नहीं तो पिंपल्स, वाइट हेड्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. फिलहाल रोजहिप ऑयल को ऑयली स्किन पर भी लगाया जा सकता है.

स्किन पर कौन से ऑयल यूज करना सही रहता है
त्वचा के लिए अगर आप ऑयल के ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो नारियल तेल के अलावा जोजोबा ऑयल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, रोजहिप ऑयल, लैवेंडर ऑयल, कुमकुमादि तेल, आदि सही रहते हैं.