Lok Sabha Special Session: 18 वीं लोकसभा का विशेष सत्र कल से होगा शुरू, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम…

लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद तीसरी बार नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली. प्रधानमंत्री के साथ मंत्रिमंडल के सदस्यों ने पद की शपथ ली. अभी नवनिर्वाचित लोकसभा के सदस्यों का शपथ होना बाकी है. लोकसभा का 18 वां विशेष सत्र 24 जून यानि सोमवार से आरंभ होगा. लोकसभा सत्र के आरंभ के दो दिन यानि सोमवार 24 जून और 25 जून मंगलवार को नव निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. आपको बता दें कि राष्ट्रपति ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर पद पर नियुक्त किया है. वे नव निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे.

अगले दिन यानि 26 जून बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव होगा. अध्यक्ष पद को लेकर लगातार अटकलें लग रही हैं. स्पीकर पद के चुनाव के बाद पीएम अपने मंत्रिमंडल के मंत्रियों से सदन को अवगत कराएंगे. अगले दिन 27 जून, गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दोनों सदन के सदस्यों के लिए संयुक्त अभिभाषण देंगे. वहीं अगले दिन 28 जून एवं एक जुलाई को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण बहस होगी. 

सरकार और विपक्ष के बीच टकराव के आसार

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 18वीं लोकसभा की शुरुआत सरकार और विपक्ष के बीच टकराव के साथ होगी. जानकारी के अनुसार, संसद के विशेष सत्र में विपक्ष ने पेपर लीक, प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति समेत कई अन्य मुद्दों पर एकजुट होकर सरकार को घेरने रणनीति तय की है. 

हाल के दिनों नीट परीक्षा में गड़बड़ी के साथ यूजीसी-नेट का परीक्षा रद्द होने पर विपक्ष लगातार हमलावर है. वह सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है. सदन इन मुद्दे को उठाया जा सकता है. 28 जून को विपक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा वाले दिन नीट यूजी और यूजीसी नेट के प्रश्न पत्र लीक का मामला उठा सकता है. वह इस चर्चा की मांग कर सकता है.