CG BREAKING: किसान से रिश्वत लेते कैमरे में कैद हुई महिला पटवारी,रायगढ़ में मचा हडकंप..

0. SDM ने दिए जांच के आदेश, कोतरलिया की है पटवारी

रायगढ़, 21 जून। राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार का कोई स्तर नहीं रह गया है। जिस जब जहां मौका मिलता है, पक्षकार को लूट लेता है। अब एक महिला पटवारी का रिश्वत लेते हुए वीडियो वायरल हुआ है। खुद किसान ने यह वीडियो बनवाया है। इसकी जानकारी मिलते ही एसडीएम ने पटवारी के विरुद्ध जांच के आदेश दिए हैं।मामला रायगढ़ तहसील के ग्राम कोतरलिया का है। सामने आए वीडियो में हलका पटवारी सुलोचना साव नजर आ रही हैं। उनके साथ बलिराम पटेल नामक किसान भी है। दोनों के बीच बातचीत से पता चलता है कि किसान की भूमि से संबंधित कोई काम है।

पटवारी पहले ही खर्चा देने की बात कहती हैं। इसके बाद आखिर में दोनों के बीच रकम को लेकर बात होती है। पटवारी सुलोचना साव काम के एवज में और रुपए की मांग करती हैं। मिली राशि को अपर्याप्त बताती हैं। इस वीडियो के सामने आते ही पटवारियों में हडक़ंप मच गया है।एसडीएम रायगढ़ प्रवीण तिवारी ने मामले में सख्त तेवर दिखाते हुए पटवारी पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही जांच के आदेश भी दिए हैं। बताया जा रहा है कि पटवारी को ऑफिस अटैच किया जा रहा है। एसडीएम प्रवीण तिवारी का कहना है कि उन्होंने वीडियो के आधार पर जांच के आदेश दिए हैं। पटवारी वीडियो को एक साल पुराना बता रही है।

राजस्व मामलों की चाबी पटवारी के पास
जमीन से जुड़े सभी मामलों की चाबी पटवारी के पास होती है। आम आदमी की नजर में राजस्व विभाग की छवि अच्छी नहीं है। इसकी सबसे बड़ी वजह भ्रष्टाचार है। छोटे से बड़ा हर काम कराने के लिए चढ़ावा देना पड़ता है। समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण करने की जवाबदेही है लेकिन यह पूरा नहीं होता। कई कामों के लिए पटवारी के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

इधर पूर्व तहसीलदार एसीबी की पकड़ में
सरगुजा में एसीबी ने कार्रवाई रिश्वत लेते हुए एसडीएम भागीरथी खांडे, बाबू, चपरासी और नगर सैनिक को गिरफ्तार किया है। एसडीएम ने तो संबंधित पक्षकार से 50 डिसमिल जमीन की पावर ऑफ अटॉर्नी भी बनाई थी। भागीरथी खांडे पूर्व में रायगढ़ जिले में तहसीलदार रहे हैं। वे बरमकेला और पुसौर में पदस्थ रहे हैं।