अदाणी पॉवर, रायखेड़ा की जनसुनवाई के समर्थन में क्षेत्र के समस्त जन प्रतिनिधि एवं ग्रामवासीयों ने कलेक्टर को सौपा ज्ञापन, कहा- लोकजन सुनवाई कराया जाए हम समर्थन करते हैं…

रायपुर; 21 जून 2024: अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायखेड़ा के विस्तार हेतु शनिवार, 22 जून 2024 को पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा प्रायोजित जनसुनवाईं के समर्थन में आस पास के ग्रामों के ग्रामीणों ने शुक्रवार को रायपुर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में आसपास के गांव रायखेड़ा, गैतरा, चिचोली, ताराशिव, बहेसर इत्यादि गांव के सरपंचों सहित जनपद पंचायत तिल्दा की अध्यक्ष श्रीमती सुमन देवव्रत नायक, राजू शर्मा ( सभापति, कृषि समिति,जिला पंचायत सदस्य रायपुर), ब्लॉक कुर्मी समाज के अध्यक्ष ठाकुर राम वर्मा, ब्लॉक राजपूत समाज के अध्यक्ष राजकुमार ठाकुर, वेदराम मनहरे, बबलू शर्मा, रूपेन्द्र कटारिया, सरपंच ताराशिव मनीष वर्मा, सरपंच चिचोली पुनीत राम साहू सहित 40 से अधिक सदस्यों से हस्ताक्षरित ज्ञापन रायपुर कलेक्टर श्री गौरव कुमार सिंह को सौपा है।

ज्ञापन में इन्होंने लिखा कि, “ दिनांक 22/06/2024 को ग्राम ताराशिव में लोक जनसुनवाई का आयोजन किया गया है जिसका समस्त क्षेत्र के जन प्रतिनिधि एवं ग्रामवासी जनपद अध्यक्ष, जनपद जनपद उपाध्यक्ष, पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य एवं क्षेत्र के अन्य जन प्रतिनिधि, किसान मजदूर सामाजिक संस्था ग्राम सभा के सदस्य सभी सामूहिक रूप से समर्थन करते है 22/06/2024 का लोक जनसुनवाई समयानुसार कराया जाए। “ इस ज्ञापन में सरपंच रायखेड़ा श्रीमती सुकबती कूर्रे सहित समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंचों द्वारा हस्ताक्षर कर अपना समर्थन अदाणी पॉवर लिमिटेड के 2 x 800 मेगावाट के पॉवर प्लांट के विस्तारण हेतु समर्थन दिया है।

गौरतलब है कि अडाणी पॉवर लिमिटेड की रायपुर जिले के तिल्दा ब्लॉक में कुल 1370 मेगावाट की सुपर क्रिटिकल तकनीकी की दो इकाइयां पिछले आठ सालों से संचालित है। जिसके सामाजिक सराकारों के तहत आसपास के 14 से अधिक ग्रामों में अदाणी फाउंडेशन के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन और ढांचागत विकास के कई कार्यक्रमों का संचालन कर रहा है। जिनमें शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए पहल में नवोदय कोचिंग, बाला पेंटिंग, समर कैंप, बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज में आवागमन हेतु नोनी लारी इत्यादि के माध्यम से बुनियादी शिक्षा में सुधार से बच्चों के भविष्य को संवारने का एक सफल प्रयास किया जा रहा है। अदाणी पावर लिमिटेड के विस्तार से तिल्दा ब्लॉक में विकास के नए आयाम खुल रहे हैं। कई हजार लोगों को नई नौकरियां मिलने की संभावनाएं जगी हैं और 1000 से अधिक लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने की उम्मीद है। वहीं कुम्हारी जलाशय के संयुक्त उपक्रम से 5000 एकड़ जमीन की सिंचाई संभव हो सकेगी, जिससे कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी।

तिल्दा ब्लॉक में अदाणी पावर लिमिटेड के इन निरंतर प्रयासों ने यह साबित कर दिया है कि जब उद्योग और समुदाय एक साथ मिलकर काम करते हैं, तो विकास और समृद्धि के नए द्वार खुलते हैं। इन प्रयासों से प्रेरणा लेते हुए अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की पहलें की जा सकती हैं, जिससे संपूर्ण समाज का विकास संभव हो सके।