CG Weather: प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में प्री मानसून बारिश शुरू, अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में सक्रिय हो सकता है मानसून

रायपुर,20 जून 2024। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अब प्री मानसून बारिश शुरू हो गई है। बुधवार को राजनांदगांव, जगदलपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। इन दिनों अरब सागर से आने वाली हवाओं की गहराई भी बढ़ने लगी है, इसके चलते हवा में भी ठंडकता आ गई है। इसके साथ ही चक्रीय चक्रवात के प्रभाव से भी प्रदेश में अब बारिश की गतिविधि और ज्यादा बढ़ने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में मानसून का विस्तार प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी हो जाएग। बारिश होने से अधिकतम तापमान में भी गिरावट आएगी।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलखानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर है।मानसून को आगे बढ़ने के लिए इस समय अनुकूल परिस्थिति बनी हुई है। अरब सागर से आने वाली पश्चिमी हवाओं की गहराई बढ़ेगी,इसके चलते प्रदेश में बारिश की गतिविधि भी बढ़ने वाली है। मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के जिलों में बारिश के आसार हैं। आज रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बिलासपुर, पेंड्रा रोड, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा और जांजगीर में बारिश की संभावना है।

वहीं, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान थंडरस्टॉर्म के साथ अंधड़ चलने और वज्रपात होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सुहेला में 70 मिलीमीटर, पेंड्रा में 60, कवर्धा में 50, रायपुर में 40, अहिवारा, दुर्ग, चंद्रपुर में 30 मिलीमीटर, भिलाई, सिंगा, भोपालपट्नम, बलोदा बाजार, नवागढ़ और धमधा में 20 मिलीमीटर, पथरिया, सारंगढ़ अभनपुर और बीजापुर में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।