VIDEO: किस मुंह से कर रहे पाकिस्तान की कप्तानी? टी 20 क्रिकेट खेलने लायक नहीं बाबर आजम

नईदिल्ली,17 जून 2024: टी 20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान का सफर थम चुका है. उसका खेल ग्रुप स्टेज पर ही खत्म हो गया. ICC के इस बड़े संग्राम में पाकिस्तान की इससे बुरी फजीहत नहीं हो सकती. लेकिन, टीम की कमान ही अगर एक ऐसे खिलाड़ी के हाथ में होगी जो पाकिस्तान के लिए T20 क्रिकेट खेलने के काबिल नहीं, तो और हो भी क्या सकता है? ऐसे में पाकिस्तान को तो ग्रुप स्टेज से बाहर होना ही था.

T20 वर्ल्ड कप 2024 में बाबर आजम की ना बल्लेबाजी चली ना कप्तानी. दोनों ही मोर्चों पर वो एक अनाड़ी की तरह फ्लॉप रहे. हद तो तब हो गई जब पाकिस्तान को अपना पहला T20 वर्ल्ड कप खेल रही USA की टीम से भी मुंह की खानी पड़ी. ग्रुप स्टेज पर खेले 4 मुकाबलों में से पाकिस्तान केवल 2 मैच ही जीत सका, वो भी कनाडा और आयरलैंड जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ. आयरलैंड ने तो जीत के लिए पाकिस्तान को तरसा ही दिया था.

खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेने से डरने वाला कप्तान!
पाकिस्तान के T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर होने के बाद बाबर आजम ने जो कहा वो और भी दिलचस्प रहा. उन्होंने कहा कि हम किसी एक खिलाड़ी की वजह से नहीं हारे. ये पूरी टीम की हार है. मैं कप्तान हूं इसका ये मतलब नहीं कि बाकी 10 खिलाड़ियों की जगह भी उतरकर खेल सकता हूं. टीम में 11 खिलाड़ी हैं और सबका अपना रोल होता है.

आमतौर पर टीमों के कप्तान हार की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं. लेकिन, बाबर आजम के बयान से साफ पता चलता है कि वो इससे जी चुरा रहे हैं. T20 वर्ल्ड कप 2024 में हुई फजीहत का पूरा ठीकरा वो खुद पर नहीं लेना चाहते. सीधे शब्दों में कहें तो ये बयान कप्तान बाबर आजम की डरपोक छवि को उजागर करता दिखता है.

खुद के खेल का पता नहीं, बाकियों की जगह खेलेंगे?
वैसे बाबर आजम से बाकी खिलाड़ियों की जगह खेलने को कहा किसने? T20 वर्ल्ड कप 2024 में अगर वो अपना गेम भी ढंग से खेल लेते तो उससे पाकिस्तान का भला हो सकता था. मगर पाकिस्तानी कप्तान से वो भी कहां हुआ? ग्रुप स्टेज पर खेली 4 पारियों में 122 रन बनाए जरूर लेकिन 101. 66 का स्ट्राइक रेट ऐसा कि रोना आ जाएगा l

टेस्ट खेलें, T20 क्रिकेट नहीं- श्रीकांत
तभी तो भारत के पूर्व क्रिकेटर श्रीकांत कहते हैं कि ये टूक-टूक बल्लेबाजी से काम नहीं चलने वाला. उनके हिसाब से बाबर टेस्ट क्रिकेटर अच्छे हो सकते हैं. लेकिन, वो T20 क्रिकेट खेलने के काबिल नहीं है. श्रीकांत ने कहा कि बाबर आजम के विराट कोहली और रोहित शर्मा की तरह T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 4000 से ज्यादा रन होंगे. लेकिन, स्ट्राइक रेट कहां है?

ये आंकड़ा हिलाकर रख देगा!
अब आपको बाबर आजम से जुड़ा एक ऐसा आंकड़ा बताएंगे, जिसके बाद आपके होश उड़ जाएंगे. और, शायद आप मान भी लें कि ये खिलाड़ी T20 क्रिकेट के काबिल नहीं. बाबर आजम पाकिस्तान के लिए T20 क्रिकेट में या तो ओपनिंग करते हैं या फर्स्ट डाउन खेलते हैं. लेकिन, अब तक खेले 3 T20 वर्ल्ड कप में बाबर आजम ने एक भी छक्का पावरप्ले में नहीं लगाया है. जबकि इस दौरान उन्होंने 207 गेंदों का सामना किया है. अब ऐसे इरादे वाला खिलाड़ी भला मॉडर्न डे क्रिकेट की किस व्हाइट बॉल टीम में फिट बैठ सकता है?