2024 का पहला 6 महीना रहा ठंडा, मगर थिएटर में असली तूफान तो अब आएगा, साउथ-बॉलीवुड की ये फिल्में कतार में

साल 2023 तो खुशियों की बहार लेकर आया. हर तरफ सिर्फ खुशियां ही खुशियां देखने को मिलीं. पहले शाहरुख खान की फिल्म पठान ने माहौल बनाया. इसके बाद सनी देओल की फिल्म जवान ने झंडे गाड़े. सनी देओल की गदर 2 और रणबीर कपूर की एनिमल ने कमाल का कलेक्शन किया. और बची-कुची कसर प्रभास की सलार और फिर से शाहरुख खान की फिल्म डंकी ने पूरी कर दी. फिल्मों के इस महासैलाब में बॉक्स ऑफिस नोटों से सराबोर हो गया. ऐसा लगा कि ये सिलसिला बदस्तूर जारी होने के लिए शुरू हुआ है. लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला. साल 2024 की शुरुआत में तो 1-2 फिल्मों तक 2023 के हर्ष-उल्लास की आस रही. लेकिन उसके बाद फिर से बॉक्स ऑफिस को किसी की नजर लग गई. फिल्में कमाना बंद कर दी.

पहले हॉफ में कैसा रहा हाल?
साल 2024 की शुरुआत में साउथ फिल्म हनुमान ने समा बांधा. इसी महीने ऋतिक रोशन की फाइटर आई लेकिन वो फिल्म 200 करोड़ रुपये कमाने में सफल रही और सुपरहिट रही. इसके अलावा यामी गौतम की आर्टिकल 370, सिद्धार्थ मल्होत्रा की योद्धा, अजय देवगन की शैतान, कुणाल खेमू की मडगांव एक्सप्रेस, और राजकुमार राव की श्रीकांत जैसी फिल्में ऐसी रहीं जिन्होंने अपने कलेक्शन से मुनाफा कमाया. लेकिन दूसरी तरफ कई कॉमर्शियल फिल्म ऐसी रहीं जो कमाई नहीं कर सकीं. इसमें अजय देवगन की मैदान, अक्षय कुमार की बड़े मियां छोटे मियां, विद्या बालन की दो और दो प्यार, और करीना कपूर की क्रू जैसी फिल्में शामिल हैं. भले ही करीना कपूर की क्रू ने 77 करोड़ कमाए हों लेकिन फिल्म का बजट ही 100 करोड़ के करीब था.

कुल मिलाकर 2024 में फिल्में वैसी नहीं चलीं जैसा फ्लो 2023 की फिल्मों को लेकर बना हुआ था. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि 2024 के पहले हॉफ का हाल बेहाल ही रहा. अजय देवगन की मैदान और अक्षय कुमार की बड़े मियां छोटे मियां फिल्म से तो फैन्स को काफी उम्मीदें भी थीं लेकिन ये फिल्में कोई खास फर्क नहीं पैदा कर सकीं. अब सबकी निगाहें टिकी हैं साल 2024 के सेकंड हॉफ पर.

दूसरे हॉफ के लिए हो जाइये तैयार
दूसरे हॉफ की बात करें तो अब आने वाला महीना बहुत खास होने जा रहा है. 2024 की असली फिल्में तो अब आने जा रही हैं. इसकी शुरुआत कल्कि 2898 एडी से होने जा रही है. कल्कि फिल्म साल 2024 की मोस्ट अवेटेड फिल्म है. इसके बाद जुलाई की शुरुआत में ही अजय देवगन की फिल्म औरों में कहां दम था आएगी. इस फिल्म में फैन्स एक बार फिर से अजय देवगन और तब्बू को एक साथ स्क्रीन शेयर करते हुए देखेंगे. पुराने ट्रैक रिकॉर्ड को देखा जाए तो इस फिल्म से भी अच्छे कलेक्शन की उम्मीदें हैं. अजय देवगन की फिल्म के पीछे-पीछे अक्षय कुमार भी अपनी फिल्म ला रहे हैं. उनकी मूवी सरफिरा भी रिलीज होने जा रही है. ये मूवी 12 जुलाई को आएगी. जुलाई के महीने में ही मेगास्टार कमल हासन की मूवी इंडियन 2 आ रही है. ये फिल्म भी अपनी ग्रैंड रिलीज का इंतजार कर रही है और बड़ा कीर्तिमान रचने का माद्दा रखती है.

15 अगस्त की भसड़
15 अगस्त को कई फिल्में आपस में टकराने को बेकरार नजर आ रही हैं. जहां एक तरफ अल्लू अर्जुन की पुष्पा 2 को लेकर सस्पेंस बना हुआ है वहीं दूसरी तरफ इसी तारीख को अक्षय कुमार की खेल खेल में, जॉन अब्राहिम की वेदा, श्रद्धा कपूर की स्त्री 2 और विक्रम की थंगलान आने जा रही है. मतलब हाई वोल्टेज ड्राम देखने को मिलने वाला है.

2024 के अंत में क्या-क्या है?
आगे बढ़ें तो भले ही साल का आगाज वैसा नहीं रहा हो लेकिन अंत धुआंधार होने जा रहा है. सितंबर-अक्टूबर के महीने में बड़े बॉलीवुड स्टार्स की फिल्में आनी हैं. इसमें सारा अली खान की मेट्रो इन दिनों, शाहिद कपूर की देवा, आलिया भट्ट की जिगरा, राजकुमार राव की विक्की विद्या का वो वाला वीडियो, अजय देवगन की सिंघम 3 और तृप्ती डीमरी की धड़क 2 फिल्म शामिल है. इसके बाद आमिर खान सितारे जमीन पर फिल्म से कमबैक करने को तैयार हैं. उनकी फिल्म की तो शूटिंग भी खत्म हो गई है और अब पोस्ट प्रोडक्शन पर काम शुरू होगा.