क्या वायनाड में राहुल गांधी की जगह लेंगी प्रियंका गाँधी? जानिए उपचुनाव को लेकर बड़े दावे की वजह

नईदिल्ली,16 जून 2024: लोकसभा चुनाव में इस बार राहुल गांधी ने अपनी दोनों सीटें वायनाड और रायबरेली पर जीत दर्ज की। ऐसे में अब उन्हें इन दोनों में से किसी एक सीट को चुनना होगा। नियम के मुताबिक, एक व्यक्ति को दो सीटों से चुनाव लड़ने की अनुमति है, लेकिन दोनों सीटों पर सांसद बने रहने की अनुमति नहीं है। ऐसे में राहुल को एक सीट छोड़नी होगी। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी वायनाड सीट ही छोड़ेंगे। ऐसे में सवाल है कि इस सीट पर कांग्रेस उप चुनाव में किसे मौका देगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वायनाड के लिए प्रियंका गांधी का नाम आगे चल रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड लोकसभा क्षेत्र से अपना चुनावी डेब्यू कर सकती हैं। दरअसल, रिपोर्ट्स में दावा किया जा राह है कि राहुल गांधी रायबरेली के लिए सीट से सांसद बने रहेंगे। दावा किया जा रहा कि वे वायनाड सीट छोड़ेंगे। इसके बाद यहां प्रियंगा गांधी वाड्रा को मैदान में उतारा जा सकता है। हालांकि अब तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया की वायनाड और रायबरेली में से कौन सी संसदीय सीट राहुल गांधी छोड़ने जा रहे हैं।

इस बीच केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के प्रमुख के सुधाकरन ने बुधवार को संकेत दिया कि वायनाड खाली हो सकता है। एक बयान में उन्होंने कहा, “हमें दुखी नहीं होना चाहिए क्योंकि राहुल गांधी को देश का नेतृत्व करना है। ऐसे में उनसे सिर्फ वायनाड तक सीमित रहने की बात नहीं की जा सकती है…हमें दुखी नहीं होना चाहिए। हर किसी को यह समझना चाहिए और उन्हें अपनी सभी शुभकामनाएं और समर्थन देना चाहिए।”

वहीं वायनाड और रायबरेली सीट में से एक को खाली करने के सवाल पर राहुल गांधी ने खुद को दुविधा में बताया। हालांकि राहुल ने अपने समर्थकों से चिंता करने की अपील करते हुए कहा, “चिंता मत करो, मेरे फैसले से रायबरेली और वायनाड दोनों खुश होंगे।”वहीं रिपोर्ट के मुताबिक वायनाड में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पहले ही निर्वाचन क्षेत्र में पोस्टर लगा दिए हैं, जिसमें लोगों को प्रियंका का ध्यान रखने कहा गया है। इस पोस्टर ने एक बार फिर हवा दे दी है।