रंगोली एक्जीबिशन में महिलाओं को बनाया गया बंधक, जानें क्या है मामला…

रायपुर । तेलीबांधा स्थित होटल सयाजी में रंगोली (इवेंट कंपनी) द्वारा आयोजित एक्जीबिशन में 13 और 14 जून को स्टॉल लगाने वाले महिलाओं को बंधक बनाए जाने का मामला सामने आया है। रंगोली द्वारा प्रति स्टॉल 18000 से 24000 रुपये का किराया लेकर एक्जीबिशन आयोजित किया गया था। इस दौरान स्टॉल धारकों से जबरदस्ती जीएसटी की अतिरिक्त राशि वसूली जा रही थी, जबकि पूर्व में इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी।



जीएसटी विवाद
14 जून को जीएसटी विभाग के अधिकारी द्वारा इवेंट पर जीएसटी की मांग की गई। इसके बाद रंगोली द्वारा स्टॉल धारकों पर बिना बिल के प्रति स्टॉल 3000 रुपये देने का दबाव बनाया गया। जब स्टॉल धारकों ने इसका विरोध किया तो रंगोली ने एक्जीबिशन हॉल के दोनों गेट बंद कर दिए, जिससे महिलाओं और उनके साथियों को लगभग 1.30 घंटे तक अंदर बंद रहना पड़ा। इस दौरान वे असुरक्षित महसूस कर रहे थे और परेशान हो गए थे।



पुलिस का हस्तक्षेप
अंततः परेशान होकर महिलाओं ने फोन के माध्यम से थाने में सूचना दी। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और प्रदर्शनी हॉल के गेट को खुलवाया। यह भी ज्ञात हुआ कि रंगोली द्वारा जीएसटी चार्ज के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी और अतिरिक्त टेबल एवं लाइट के भी अतिरिक्त चार्ज लिए गए थे।



जांच की मांग
यह मामला जांच का विषय है कि रंगोली द्वारा 32 स्टॉल किराया पर दिए गए थे, जिससे जीएसटी की राशि लगभग 1 लाख से अधिक होती है। अब यह देखना होगा कि रंगोली ने पूरा जीएसटी दिया है या नहीं और होटल, टेबल, लाइट, माईक आदि का जीएसटी भी जमा किया गया है या नहीं। जिला प्रशासन से यह सुनिश्चित करने की भी अपील की गई है कि भविष्य में किसी इवेंट कंपनी द्वारा स्थानीय महिलाओं से इस प्रकार का अभद्र व्यवहार या बंधक बनाने की घटना की पुनरावृत्ति न हो।