प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन के राष्ट्रपति ने लगाया गले, भारत ने शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की

नई दिल्ली, 15 जून 2024: जी7 आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए इटली में रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे को गले लगाया और यह इशारा ही रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष में तटस्थता का संकेत देता है।

यह बैठक इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने संसदीय चुनाव के बाद तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करने पर राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की शुभकामनाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

दोनों नेताओं के बीच एक सार्थक बैठक हुई जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने यूक्रेन की स्थिति और स्विटजरलैंड द्वारा आयोजित आगामी शांति शिखर सम्मेलन पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वार्ता और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा तथा दोहराया कि भारत शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार हरसंभव प्रयास करता रहेगा। दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति व्यक्त की।