कोविड संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों में बच्चों के देखभाल, संरक्षण के लिए विशेष हेल्पलाइन, चाइल्ड लाइन और महिला हेल्पलाइन शुरू

जांजगीर-चांपा,14 मई (वेदांत समाचार) राज्य शासन द्वारा कोविड-19, संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों से प्रभावित बच्चों के संरक्षण ,उनकी सामयिक मदद, और सहारे के लिए हेल्पलाइन नंबर प्रारंभ किया गया है।


कोविड -19, के समय में बच्चों की देखभाल और संरक्षण की ओर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। इस आपदा के कारण कई बच्चों ने अपने माता पिता को खोया है। कई माता पिता कोविड संक्रमण के कारण बच्चों की देखभाल में असमर्थ हो सकते हैं। कोविड 19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के कारण पालकों और बच्चों के मन में कई प्रकार की आशंकाएं एवं चिंता भी उत्पन्न हो रहीं हैं।ऐसे समय में सही सहारा एवं उचित परामर्श मिलना जरूरी है।इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विशेष हेल्पलाइन 1800-572-3969 प्रारम्भ की है।इसके अलावा चाइल्ड लाइन- 1098 एवं महिला हेल्पलाईन- 181 पर भी संपर्क किया जा सकता हैं। व्हाट्सएप्प नंबर- 9301450180 एवं ईमेल cgscpshelpline@gmail.com पर भी संदेश प्रेषित किया जा सकता है।इन हेल्पडेस्क के माध्यम से बच्चों के आश्रय,संरक्षण के संबंध में सही जानकारी एवं समुचित परामर्श मिलेगा।


जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रीति खोखर चखियार द्वारा समाज के जागरूक, प्रबुद्ध लोगों , समाज सेवी संगठनों से अपील कर कहा गया है कि वे इन सभी हेल्पलाइन्स नंबरों का ब्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि आवश्यकता मंद बच्चों को शासन की योजना का समय पर लाभ मिल सके।