कलेक्टर ने की नगरीय निकायों के विकास कार्यों की समीक्षा

0.जलभराव से निपटने के लिए तैयारी रखने के दिए निर्देश

कोंडागांव, 13 जून 2024। कलेक्टर कुणाल दुदावत ने गुरुवार को नगरीय निकायों में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि आगामी मानसून में जलभराव की स्थिति निर्मित न हो, इसके लिए नालियों की सफाई का कार्य भली भांति कर लें। जहां जलभराव की स्थिति निर्मित होती है, उनका चिन्हांकन करते हुए आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जलजमाव के कारण उत्पन्न होने वाली कीचड़ के समाधान के लिए भी सभी तैयारियां रहे। उन्होंने पानी की सभी टंकियों की सफाई करने के साथ ही सभी जलस्त्रोत और पानी टंकियों के क्लोरीनेशन का कार्य भी अविलंब पूरा करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान ई-श्रम कार्डधारी सभी श्रमिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने तथा पेंशन के पात्र हितग्राहियों को पेंशन की स्वीकृति हेतु कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने इसके साथ ही किराए के भवनों में संचालित स्वीकृत आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भवनों के निर्माण हेतु स्थल का चिन्हांकन करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही संग्रहित कचरा के उचित निस्तारण हेतु कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों मंे अभी कचरा फेका जा रहा है, उनकी सफाई करते हुए सौन्दर्यीकरण का कार्य करें। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण में जिले के नगरीय निकायों को बेहतर रेटिंग उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक मापदंड अनुसार कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने शहर के सौन्दर्यीकरण के साथ ही सड़कों की रोशनी के लिए भी प्रस्ताव एक भीतर के सप्ताह प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने इस दौरान अधोसंरचना निर्माण के कार्यों की समीक्षा करते हुए कोंडागांव राम मंदिर तालाब के निकट नाली निर्माण के कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंगल भवन सहित पूर्ण हो चुके सभी कार्यों का आधिपत्य भी तत्काल लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नए कार्यों की स्वीकृति प्राप्त होते ही कार्य प्रारंभ करें। जिन कार्यों में निविदा की प्रक्रिया चल रही है, उन्हें तत्काल पूरा करते हुए कार्यादेश जारी करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के साथ ही सभी आवासों का निर्माण दो माह के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत पात्र हितग्राहियों का चयन करते हुए सभी हितग्राहियों को योजना का लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत चयनित हितग्राहियों को भी सभी योजना का लाभ सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर कोंडागांव नगर पालिका, केशकाल और फरसगांव नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।