JEE एडवांस्ड रिजल्ट : रायपुर के रिदम का देशभर में 4th रैंक:राजधानी के ही भाग्यांश साहू ने हासिल किया 86वां रैंक; मेडिटेशन बना सफलता का राज

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) ने JEE एडवांस रिजल्ट 2024 जारी कर दिया है। एग्जाम में रायपुर के रहने वाले रिदम केडिया ने देशभर में चौथा रैंक हासिल किया है। रिदम ने कोटा राजस्थान से पढ़ाई की और वहीं से एग्जाम दिया है। रिदम ने परीक्षा में कुल 360 में से 337 मार्क्स मिले हैं।

वहीं राजधानी के ही भाग्यांश साहू ने देश में 86 वां रैंक हासिल किया है। इससे पहले भाग्यांश साहू सेशन 2 एग्जाम 99.98 परसेंटाइल हासिल कर स्टेट टॉपर रहे। उनकी आल इंडिया रैंकिंग 321 थी। वहीं भाग्यांश का सेशन-1 में 99.95 परसेंटाइल आया था। कैंडिडेट्स JEE एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

रिदम केडिया ने देशभर में चौथा रैंक हासिल किया

रिदम केडिया ने देशभर में चौथा रैंक हासिल किया

रायपुर आने पर होगा सम्मान
रिदम ने बताया कि उन्हें कोडिंग में काफी रुचि है और वह इसी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। वह आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं। अभी रिदम कोटा में हैं। कलेक्टर ने कहा कि, रायपुर आने पर जिला प्रशासन की ओर से उनका सम्मान किया जाएगा।

सीएम और कलेक्टर ने दी बधाई

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बधाई देते हुए X पर लिखा कि, शाबाश बेटा। जेईई एडवांस परीक्षा में राजधानी रायपुर के होनहार छात्र रिदम केडिया ने देशभर में चौथा स्थान हासिल कर हम सबको गौरवान्वित किया है। इस शानदार सफलता के लिए बेटे रिदम को हार्दिक बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं। वहीं कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने भी रिदम केडिया को बधाई दी है।

भाग्यांश साहू ने देश में 86 वां रैंक हासिल किया है

भाग्यांश साहू ने देश में 86 वां रैंक हासिल किया है

माइंड फ्रेश के लिए मेडिटेशन करता हूं- भाग्यांश

दैनिक भास्कर से खास बातचीत में भाग्यांश साहू ने बताया कि पढ़ाई के दौरान उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी। हालांकि एग्जाम होने के बाद सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा हूं। पढ़ाई के दौरान जब माइंड फ्रेश करना होता था तो मैं मेडिटेशन और चेस खेला करता था।

भाग्यांश साहू ने बताया कि स्कूल की पढ़ाई के साथ वे 10 घंटे अपनी पढाई को समय देते हैं। वह IIT मुंबई के सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहते हैं। भाग्यांश के पिता सेन्ट्रल जीएसटी में अधिकारी है। उनकी माता सरकारी स्कूल में टीचर हैं।

86वें रैंक हासिल करने पर पूरा परिवार खुश

भाग्यांश की बहन अंशिका साहू ने हालही में MBBS की पढ़ाई पूरी की है। भाग्यांश के पिता भारत भूषण साहू ने बताया कि दसवीं तक भाग्यांश को पढ़ाई के लिए कहना पड़ता था लेकिन, जब से वह 11वीं क्लास में पहुंचा उसने खुद से पढ़ाई की। लगातार मेहनत के कारण ने पहले ही बार में86 वां रैक हासिल किया है।

रिजल्ट के साथ आंसर-की भी जारी

रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है। इसके अलावा जल्द ही JEE एडवांस्ड के कट-ऑफ मार्क्स, टॉपर्स लिस्ट और उनके मार्क्स भी जारी किए जाएंगे।