प्लांट प्रबंधनों के द्वारा सुरक्षा नियमो की खुले आम उड़ाई जा रही है धज्जियां – भावेश बघेल

रायपुर, 9 जून 2024। मजदूरों और कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखना हर उद्योग का पहला कर्तव्य होना चाहिए पर हर उद्योग वाले इस कर्तव्यों को हमेशा से नजर अंदाज करते आ रहे है और इसका खामियाजा गरीब मजदूर और उनके परिवारजानो को उठाना पड़ता है।पिछले कुछ समय से भारतीय जनता पार्टी की सरकार जब से आई है उद्योगिक छेत्र उरला सिलतरा में घटनाओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है क्युकी प्लांट प्रबंधन द्वारा नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। शासन प्रशासन द्वारा प्लांट प्रबंधक के साथ मिली भगत कर लोगो के जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है छत्तीसगढ़ के उद्योग मंत्री लापता है । ऐसे ही एक घटना फरवरी 2024 में फॉर्च्यून मेटालिक्स में हुआ था जिसमे एक मजदूर की मौत और दो मजदूर घायल हो गए थे। इस घटना के पश्चात प्लांट प्रबंधन का पुरजोर विरोध कांग्रेस के जन प्रतिनिधियों द्वारा किया गया था।

इस कड़ी में लगातार ग्राम पंचायत कपसदा से मिल रही शिकायत मिल रही थी। भावेश बघेल कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के द्वारा ग्राम कपसदा में जहा पर प्लांट के बाउंड्रीवाल समीप जो 50-60 परिवार निवासरत है उनसे मुलाकात की क्युकी जब ये घटना फरवरी माह में घटी थी तो तहसीलदार के सामने प्लांट प्रबंधन ने इन्हे दूसरे सुरक्षित जगहें पर स्थापित करने का एवं उचित मुवावजा देने का आश्वासन दिया था। पर तब से लेकर आज तक इस विषय में ना तो प्लांट प्रबंधन ने कोई सकारात्मक कदम उठाया ना ही शासन प्रशासन ने इस मुद्दे में अपनी कोई कठोर कदम उठाया ।फॉर्च्यून मेटालिक्स को हम एक हफ्ते का समय देते है आपने जो जो भी वादे किए थे उसे पूरा करे नही तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। भावेश बघेल द्वारा खुली चेतावनी दी गई है l

हाल ही में फिर से कपसदा के कोणार्क एग्रोक्टेक में भी प्रबंधन द्वारा लापरवाही करने से एक मजदूर की मौत हो गई है कब तक यह सब चलता रहेगा और गरीब मजदूरों की मौत का तमाशा बनता रहेगा।उद्योग एवं श्रम मंत्री को इस विषय में तत्काल रूप इस मामले को गंभीरता से नहीं लेते है तो उनके बंगले का घेराव किया जाएगा । इस विषय आस पास के जन प्रतिनिधि एवं ग्राम पंचायत कपसदा के वरिष्ठजन किसान कांग्रेस प्रदेश सचिव आशीष वर्मा, मोहन साहू, संतोष साहू, नारद साहू,धनसिंह साहू, वीरेंद्र साहू, गोविंद साहू, मूलचंद साहू, मोतीलाल, श्रीराम साहू, गोपाल साहू, बुधारी साहू, कोमल साहू, परमानंद साहू , युवराज साहू, योगेंद्र साहू, रवि साहू, रूपेंद्र साहू, नरेश साहू उपस्थित थे।