SUMMER RECIPE :नहीं सताएगी गर्मी… अगर पिएंगे ये खास ड्रिंक्स, बस फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में लोगो को पानी की कमी होना बड़े खतरे का कारण बन सकता है. ऐसे में आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी को पीते रहें. इसके अलावा आप कोई भी लिक्विड ड्रिंक को भी ले सकते हैं. गर्मी दूर करने के लिए आपके पास कई तरह के ऑप्शन है

नारियल पानी
गर्मी में नारियल पानी का सेवन फायदेमंद रहेगा. यह पेट को ठंडा रखता है. इसके अलावा यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आप पानी में सौंफ, पुदीना, खीरा और नींबू डालकर आप डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते हैं.

छाछ
गर्मी शुरू होते ही ज्यादातर घरों में छाछ पीने का चलन बढ़ जाता है. छाछ दही से बनाई जाती है और छाछ को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. गर्मी के मौसम में छाछ शरीर को ठंडा रखती है और पोषक तत्वों की कमी को दूर करती है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गर्मी में दूध से ज्यादा फायदेमंद छाछ है.

आम पन्ना
आम पन्ना एक ग्रीष्मकालीन देसी पेय है जो आम से बनाया जाता है. यह ड्रिंक आम के गूदे को जीरा, पुदीने की पत्तियों और नमक समेत अन्य सामग्री के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. इस प्रकार पन्ना न केवल आपको गर्मी में तरोताजा रखता है बल्कि धूप में भी आपको ऊर्जा प्रदान करता है.

सत्तू शरबत
चिलचिलाती गर्मी में सत्तू शरबत (Sattu Sharbat) पीना रामबाण साबित हो सकता है. सत्तू शरबत बिहार का मूल पेय है. सत्तू का शरबत गर्मी में शरीर को ठंडा रखता है. यह शर्बत सत्तू के आटे, चीनी और पानी से तैयार किया जाता है. सत्तू का शरबत पीने से आप तरोताजा रहते हैं और आपका पेट भरा रहता है.