“एसईसीएल के सुश्रुत” योजना के अभ्यर्थियों को नीट 2024 में बड़ी सफलता

योजना में पंजीकृत 40 में 39 बच्चे हुए पास, 31 बच्चे एमबीबीएस/बीडीएस/बीएएमएस के लिए पात्र

बिलासपुर, 06 जून । साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) के नीट कोचिंग सहायता सीएसआर कार्यक्रम “एसईसीएल के सुश्रुत” के अभ्यर्थियों ने नीट 2024 में बड़ी सफलता हासिल की है। हाल ही में घोषित नीट 2024 के परिणामों में, कार्यक्रम में पंजीकृत 40 में से 39 बच्चों ने कट-ऑफ को पार कर लिया है और परीक्षा उत्तीर्ण की है।

परिणामों की मुख्य विशेषताएँ:

  • योग्य छात्र: 40 में से 39
  • पात्रता: प्राप्त रैंकिंग के आधार पर, 13 छात्र MBBS पाठ्यक्रमों के लिए पात्र हैं, 18 छात्र BDS/BAMS पाठ्यक्रमों के लिए पात्र हैं

एसईसीएल की पहल से कोयलांचल के बच्चों का डॉक्टर बनने का सपना होगा साकार

एसईसीएल द्वारा “एसईसीएल के सुश्रुत” योजना को आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि से आने वाले कक्षा 12वीं के छात्र-छात्राओं को मुफ्त आवासीय नीट कोचिंग प्रदान करने के लिए 2023 में शुरू किया गया था। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोयला बेल्ट क्षेत्रों में आदिवासी बाहुल्य ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले इन बच्चों के लिए यह योजना वरदान साबित हुई है जिनके लिए प्राइवेट कोचिंग लेना संभव नहीं था। लेकिन एसईसीएल से मिली मदद से अब कोयलांचल के बच्चे भी डॉक्टर बनने के सपने को हकीकत में बदल पाएंगे।

कोयला मंत्रालय के मार्गदर्शन में शुरू किए गए इस कार्यक्रम में छात्रों का चयन नीट पैटर्न पर आधारित एक प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया गया था, और बिलासपुर में एक निजी कोचिंग संस्थान के साथ साझेदारी में कोचिंग प्रदान की गई थी। इस कार्यक्रम में नियमित राष्ट्रीय स्तर की टेस्ट सीरीज़, मेंटरिंग और रहने-खाने की सुविधाएँ शामिल हैं, जिसका पूरा खर्च एसईसीएल द्वारा वहन किया जाता है।

सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने अभ्यर्थियों को दी बधाई

इस अवसर पर सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए कहा कि एसईसीएल का प्रयास है कि कोयलांचल में कोई भी प्रतिभा संसाधनों के अभाव में सपने देखना न छोड़े और हमारी यह पहल बच्चों को सपने देखने एवं उन्हें पूरा करने की आज़ादी देता है। मुझे विश्वास है कि ये बच्चे आगे चलकर डॉक्टर के रूप में अपनी सेवाएँ देकर एक स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में योगदान देंगे।

सामुदायिक सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी यह योजना

यह पहल बेहतर शिक्षा के माध्यम से कोयला क्षेत्र में समुदायों को सशक्त बनाने के एसईसीएल के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। गुणवत्तापूर्ण कोचिंग और सहायता प्रदान करके, एसईसीएल आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने में मदद कर रहा है, जिससे वे अपने सपनों को पूरा कर सकें और समाज में योगदान दे सकें।