ये क्या मजाक है…,सिर्फ 7 हजार की दर्शकों की क्षमता, टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा ये छोटा सा मैदान

नईदिल्ली, 5 जून 2024 : इस बार विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और यूएसए मिलकर कर रहे हैं. एक तरफ फाइनल समेत 39 मैचों की मेजबानी वेस्टइंडीज को सौंपी गई, वहीं बाकी 16 मैच संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाएंगे. इन 16 मैचों के लिए यूएसए में 3 मैदान तैयार किए गए, जिनमें से एक ग्रैंड प्रेयेर स्टेडियम है जो टेक्सास में स्थित है.

टी20 वर्ल्ड कप एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है, जिस पर लाखों-करोड़ों फैंस नजर बनाए रखते हैं. इसके बावजूद ग्रैंड प्रेयेर स्टेडियम में केवल 7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ICC को पहले से अंदाजा था कि यूएसए में टिकटों की बिक्री बहुत कम हो सकती है.

टेक्सास में स्थित इस मैदान में 4 मैच खेले जाने थे. विश्व कप का शुरुआती यानी यूएसए बनाम कनाडा मैच इसी मैदान में खेला गया, जिसमें ठीकठाक क्राउड मैच को लाइव देखने आया था. अभी इस मैदान पर 3 और मैच होने हैं, जिनमें से पाकिस्तान का एक मैच भी शामिल है. 6 जून को इसी मैदान पर यूएसए और पाकिस्तान की भिड़ंग होगी. इसके अलावा नेपाल बनाम नीदरलैंड्स और बांग्लादेश बनाम श्रीलंका मैच इसी मैदान पर खेला जाना है.

मैदान को बड़ा किया जाएगा!
साल 2020 में उत्तरी अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए ग्रांड प्रेयेर स्टेडियम पर काम शुरू किया गया था. 2021 में एलान हुआ कि अमेरिका टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सह-मेजबान होगा, इसलिए इस मैदान को अंतर्राष्ट्रीय स्टैंडर्ड के अनुरूप तैयार किया गया, लेकिन इसमें केवल 7 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था पर सवाल खड़े किया जाना लाजिमी है. मगर इस तथ्य से शायद आप वाकिफ नहीं हैं कि भविष्य में जरूरत पड़ने पर इस मैदान में 15 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा सकती है. इस मैदान में पिच की बात करें तो यूएसए बनाम कनाडा मैच से संकेत मिले कि ग्रैंड प्रेयेर स्टेडियम बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छा है