EC ने बढ़ाया सस्पेंस! रिजल्ट से पहले आज 12.30 में करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस…

लोकसभा चुनाव 2024 के मतों की गणना से पहले चुनाव आयोग आज यानी सोमवार (3 जून 2024) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन दोपहर 12:30 बजे से दिल्ली में किया जाएगा. इसे लेकर मीडिया को एक इन्विटेशन भी भेजा गया है.

चुनाव आयोग की ओर से मीडिया को दिए गए इस इन्विटेशन में लिखा है, “2024 के आम चुनाव पर भारत के चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस.” देश के चुनावी इतिहास में यह शायद पहली बार होगा जब चुनाव आयोग ने चुनाव के समापन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है.

जयराम रमेश से पोस्ट पर मांगी डिटेल

इससे पहले रविवार को चुनाव आयोग ने कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश से उनके सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट के माध्यम से सार्वजनिक बयान के लिए तथ्यात्मक जानकारी और विवरण मांगा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने निर्धारित मतगणना (4 जून) से कुछ दिन पहले 150 जिलाधिकारियों को फोन किए थे. चुनाव आयोग ने आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए जयराम रमेश से 2 जून, 2024 की शाम तक जवाब मांगा है. लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों की मतदान प्रक्रिया शनिवार (1 जून 2024) को समाप्त हुई थी.

अधिकतर एग्जिट पोल में एनडीए को प्रचंड बहुमत

आखिरी चरण के मतदान की समाप्ति के बाद आए अधिकतर एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए इस चुनाव में 2019 के अपने रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन कर सकता है. 2019 में एनडीए गठबंधन ने 352 सीटें जीती थीं. दो एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 303 सीटों से भी ज्यादा सीटें इस बार जीत सकती है. अगर 4 जून को नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक ही आए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने वाले पीएम बन जाएंगे.