बचेड़ी लोहारा की मतदाता सूची में जुड़े मौदहापारा रायपुर के दर्जनों लोगों के नाम

0.कार्रवाई के लिए कवर्ध राष्ट्रवादी जन विचार मंच ने करेगा एसपी से शिकायत

कवर्धा, 30 मई 2024। कबीरधाम जिले के बचेड़ी गांव और लोहारा क्षेत्र में फर्जी तरीके से बाहरी लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने का मामला सामने आया है। पिछले पांच वर्षों में कबीरधाम जिले के विभिन्न गांवों में मौदहापारा रायपुर के लोगों को कबीरधाम जिले का निवासी बनाकर मतदाता सूची में शामिल किया गया है। कवर्ध राष्ट्रवादी जन विचार मंच ने इसकी जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है।

कवर्ध राष्ट्रवादी जन विचार मंच के प्रतिनिधि ने बताया कि ग्राम बचेड़ी में जुड़े नामों का पता निवास रायपुर मौदहापारा के रूप में दर्ज है। आरोप है कि कांग्रेस नेता कलीम खान और मोहम्मद अकबर के सहयोगी ने अपने घर के पते और बिजली बिल का उपयोग करके इन बाहरी लोगों के नाम ग्राम बचेड़ी की मतदाता सूची में जोड़े।

वहीं लोहारा में असलम मेनन पिता बसीर मेनन के बिजली बिल और निवास प्रमाण पत्र के आधार पर रायपुर मौदहापारा के निवासियों के नाम जोड़े गए हैं। बशीर खान पिता गफ्फार खान के घर के पते पर भी कई नाम जोड़े गए हैं।

सबसे चिंताजनक बात यह है कि कवर्धा विधायक एवं मंत्री मोहम्मद अकबर के घर के पते पर भी रायपुर मौदहापारा निवासियों के नाम लोहारा की मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं। किसी भी व्यक्ति का नाम जोड़ने के लिए ना तो ग्राम पंचायत के द्वारा प्रस्ताव दिया गया, ना ही बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) द्वारा प्रस्ताव दिया गया है।

इन व्यक्तियों ने ऑनलाइन आवेदन करते समय रायपुर मौदहापारा के निवास प्रमाण पत्र या आधार कार्ड का उपयोग किया। बिना उचित जांच और बीएलओ की अनुशंसा के कैसे ये नाम जोड़ दिए गए, इस पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

स्थानीय लोग प्रशासन से मांग कर रहे हैं कि जितने भी लोगों के नाम कबीरधाम जिले में फर्जी तरीके से जोड़े गए हैं, उनकी जांच की जाए और दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। इसके लिए कवर्ध राष्ट्रवादी जन विचार मंच पुलिस अधीक्षक से मिलकर करवाई की मांग करेगा।

इस पूरे मामले ने जिले में राजनीतिक हलचल मचा दी है और लोगों के बीच नाराजगी बढ़ा दी है। अब देखना होगा कि प्रशासन इस पर क्या कदम उठाता है।