BREAK NEWS : भीषण गर्मी को देखते हुए एक्शन में सीएम, सरकारी स्कूलों को दिया बंद करने का आदेश…


बिहार में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भीषण गर्मी की वजह से लोगों का घर से बाहर तक निकलना मुश्किल हो गया है. इस बीच बुधवार को बिहार के कई जिलों में 50 से अधिक छात्र-छात्राएं सरकारी स्कूलों में बेहोश हो गए. बच्चों की स्थिति को देखते हुए राज्यपाल ने शिक्षा विभाग से स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया. वहीं, शिक्षा विभाग ने गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों को बंद करने की जगह टाइमटेबल बदल दिया. स्कूलों का समय सुबह 6 से दोपहर 12 बजे की जगह सुबह 6-10 कर दिया गया. वहीं, शिक्षा विभाग के फैसले से सीएम नीतीश कुमार नाखुश दिखें और उन्होंने शिक्षा विभाग के आदेश को तुरंत खारिज कर दिया. 

सीएम नीतीश ने सरकारी स्कूलों को दिया बंद करने का आदेश

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्काल प्रभाव से स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है. बिहार सरकार की तरफ से 29.05.2024 को यह पत्र जारी किया है. इसमें लिखा है कि भीषण गर्मी और भयंकर लू की चपेट से राज्य में आपदा की स्थिति बन रही है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव श्री ब्रजेश मेहरोत्रा को निर्देश दिया है कि आवश्यकतानुसार वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के संबंध में समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित ना हो. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को यह भी निर्देश दिया है कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अन्य आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें. 

राज्यपाल का ट्वीट-

भीषण गर्मी के चलते हो रहे हादसों के बारे में मैंने उन सभी जिलाधिकारियों से बात की है जहाँ ये हादसे हो रहे हैं। इसके साथ ही, मैंने बिहार के मुख्य सचिव को अवकाश देने के विषय में भी चर्चा की और प्रदेश के सभी विद्यालयों को अवकाश देने का निर्देश भी दिया है। जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

शिक्षा विभाग के द्वारा जारी किया गया नोटिस-

बिहार सरकार शिक्षा विभाग (माध्यमिक शिक्षा निदेशालय)
इस कार्यालय के आदेश ज्ञापांक 1030, दिनांक 13.05.2024 द्वारा ग्रीष्मावकाश के बाद राज्य के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक / उच्च माध्यमिक विद्यालय (संस्कृत विद्यालय सहित) विद्यालयों के संचालन की अवधि पूर्वा० 06.00 बजे से मध्याह्न 12.00 बजे तक निर्धारित की गयी थी। उक्त आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए दिनांक 08.06.2024 तक के लिए प्रारंभिक विद्यालय (कक्षा 1-8) तक के विद्यालयों के संचालन की अवधि पूर्वाहन 06.00 बजे से 10.00 बजे तक निर्धारित की जाती है। साथ ही, मिशन दक्ष एवं विशेष कक्षाएँ पूर्ववत् आयोजित होती रहेंगी। 10.00 बजे के बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन दिए जाने के उपरान्त ये बच्चे अपने घर को प्रस्थान कर जाएँगे.