छात्रो की समस्याओं को लेकर NSUI ने आईटीएम यूनिवर्सिटी को सौंपा ज्ञापन

रायपुर, 28 मई 2024। तीन सूत्रीय माँगो पर कार्यवाही के लिए एनएसयूआई ग्रामीण ज़िला अध्यक्ष प्रशांत गोस्वामी ने आईटीएम विश्विद्यालय को सौंपा ज्ञापन। प्रशांत गोस्वामी ने बताया कि आइटीएम विश्विद्यालय लगातार छात्रो के अधिकारों का हनन कर रहा है। आईटीएम विश्विद्यालय के बीसीए (सीटीआईएस-एमएआईएस) के बैच 2022-25 के छात्र छात्राओं से प्राप्त शिकायत अनुसार इनका चतुर्थ सेमेस्टर का सत्र फ़रवरी माह से ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के तहत प्रारंभ हुआ। तत् पश्चात छात्र छात्राओं ने विश्विद्यालय प्रशासन से अपनी बेहतर शिक्षा को ध्यान में रखते हुए माँग की गई उनकी शिक्षा प्रणाली ऑफलाइन किया जाये ।।

इसके बाद छात्रो के समूह को आश्वस्त किया कि कुछ दिनों के बाद अर्थात् फ़रवरी माह के अंत तक या मार्च माह के शुरुआत तक उनकी शिक्षा प्रणाली ऑफलाइन कर दी जाएगी। लेकिन मई के अंत तक उनकी परीक्षा प्रणाली ऑफलाइन नहीं की गई हैं। मई-जून छात्रों की परीक्षा प्रस्तावित है और विश्वविद्यालय ने BCA के छात्रों के साथ वादा खिलाफी करते हुए उनके अधिकारों का हनन किया है।

एनएसयूआई ने छात्रों की 4 सूत्रीय मांगों को लेकर विश्वविद्यालय के समक्ष ज्ञापन सौंपा हैं जिसमे मांग की गई है कि बी.सी.ए. [सीटीआईएस/ एमएआईएस } के बैच 2022-25 के छात्र छात्राओं की कक्षा ऑफलाइन पद्धति से संचालित की जाये। ⁠छात्रों के निर्धारित सेमेस्टर शुल्क में महज़ 50 प्रतिशत की छूट की जाये। विश्वविद्यालय द्वारा एक कमेटी गठित कर समस्त छात्र छात्राओं की माँगो को लेकर निर्णय लिया जाये और उचित निर्णय आने तक किसी भी छात्र को सेमेस्टर शुल्क अदा करने हेतु दबाव ना बनाया जाये। ⁠छात्रों द्वारा विश्विद्यालय को अदा की गई ट्रांसपोर्ट फैसिलिटी की शुल्क को छात्र/छात्राओ को वापस की जाए।

मांगो को ध्यान में रखते हुए आइटीएम विश्विद्यालय ने 8 जुलाई तक का समय माँगा है और आश्वस्त किया है कि माँगे पूरी की जायेंगी। माँग पूरी न होने की स्तिथि में एनएसयूआई ने प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

इस दौरान प्रदेश महासचिव निखिल वंजारी विधानसभा अध्यक्ष अंकित शर्मा ज़िला उपाध्यक्ष प्रशांत चंद्राकर ज़िला महासचिव आशीष तिवारी भूपेन्द्र साहू अमन गोस्वामी के साथ सभी छात्र उपस्थित थे।