अमलेश्वर में चल रही पं प्रदीप मिश्रा की शिव कथा, ऐसे पहुंचे कथा स्थल तक…

रायपुर, 28 मई 2024: राजधानी से लगे अमलेश्वर में अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण कथा का शुभारंभ सोमवार को हो चुका हैं। सही कथा का रसपान करने और पंडित प्रदीप मिश्रा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग कथा स्थल पहुँच रहे हैं। निकट के श्रद्धालु जहाँ हर दिन कथा स्थल हैं तो वही दूर-दराज से आने वाले भक्त अपने पूरे इंतज़ाम के साथ स्थल पहुंचे हुए हैं।

बात करें कथा स्थल की तो यह राजधानी के महादेव घाट के तट पर अमलेश्वर क्षेत्र में आयोजित हो रहा हैं। बहुत से श्रद्धालुओं के लिए कथा स्थल को ढूंढ पाने में समस्या आ रही हैं। खासकर दीगर जिलों के श्रद्धालुओं के लिए यह और भी अधिक मुश्किल भरा हैं कि वह कथा आयोजन स्थल तक किए पहुँच पाएंगे। तो चलिए हम बताते हैं कि आप आयोजन स्थल तक कैसे और किस माध्यम से पहुँच पाएंगे।

दरअसल महादेव घाट पुल को पार करने के बाद आप दुर्ग जिले में दाखिल हो जायेंगे। इसके ठीक एक किलोमीटर बाद अमलेश्वर थाने के सामने कथा स्थल हैं। बात करें रेलवे स्टेशन से कथा स्थल पहुँच की तो यहाँ से इसकी दूरी करीब आठ किलोमीटर हैं। आप रेलवे स्टेशन से ऑटो के माध्यम से व्हाया घड़ी चौक, जय स्तम्भ चौक, आमापारा चौक, लाखे नगर, सुन्दर नगर होते हुए रायपुरा ओवरब्रिज पहुंचेंगे जहां से आप सीधे महादेव घाट पहुँच जायेंगे।

इसी तरह अगर आप बस से रायपुर पहुंचे हैं तो आपको रायपुरा होकर महादेव घाट जाने की आवश्यकता नहीं हैं। आप भाठागांव ओवरब्रिज से सीधे महादेव घाट स्थित कथा आयोजन स्थल तक भी पहुँच सकते हैं। यद्यपि इस दौरान सभी को यातायात विभाग के वैकल्पिक मार्ग और नियमों का पालन करना होगा। विभाग द्वारा पार्किं आदि के लिए पृथक व्यवस्था की गई हैं।