Elon Musk ने WhatsApp पर लगाया डेटा ब्रीच का आरोप, कहा – “हर रात एक्सपोर्ट करता है यूजर्स का डेटा…”

Elon Musk ने WhatsApp पर डेटा ब्रीच के गंभीर आरोप लगाते हुए यूजर्स की सेफ्टी और सिक्योरिटी को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। दरअसल, टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप की आलोचना करते हुए कहा कि यह कथित तौर पर हर रात यूजर्स का डेटा एक्सपोर्ट करता है और कुछ लोगों सोचते हैं कि यह सुरक्षित है।

मस्क ने कहा इस डेटा का यूज टारगेट एडवरटाइजिंग के लिए किया जाता है, जिससे यूजर अनिवार्य रूप से कस्टमर के बजाय प्रोडक्ट बन जाते हैं।

हर रात आपके यूजर डेटा को एक्सपोर्ट करता वॉट्सऐप

मस्क ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “वॉट्सऐप हर रात आपके यूजर डेटा को एक्सपोर्ट करता है”। मस्क ने आगे कहा, “कुछ लोग अभी भी सोचते हैं कि यह सुरक्षित है।”

एक अन्य यूजर ने कहा

कंप्यूटर प्रोग्रामर और वीडियो गेम डेवलपर जॉन कार्मैक ने मस्क को जवाब देते हुए पूछा कि क्या इस बात का कोई सबूत है कि मैसेजेस के कंटेंट को कभी स्कैन या ट्रांसमिट किया गया हो। कार्मैक ने एक्स पर पोस्ट किया “मैं मानता हूं कि यूसेज पैटर्न और रूटिंग मेटाडेटा इकट्ठा किया जाता है, और यदि आप किसी चैट में बॉट को आमंत्रित करते हैं तो आप साफ तौर से इसे खोल रहे हैं, लेकिन मैं अभी भी इस बात पर टिका हूं कि मैसेज का कंटेंट डिफॉल्ट रूप से सुरक्षित है।”

फिलहाल मेटा या वॉट्सऐप ने अभी तक मस्क के इस आरोप पर कोई टिप्पणी नहीं की है। एलन मस्क पहले भी मार्क जुकरबर्ग के मेटा प्लेटफॉर्म्स की आलोचना कर चुके हैं। इस महीने की शुरुआत में, मस्क ने मेटा पर अपने प्लेटफॉर्म पर कैंपेन चलाने वाले एडवरटाइजर्स का श्रेय लेने में ज्यादा लालची होने का आरोप लगाया था। दरअसल, मस्क और जुकरबर्ग एक दूसरे के कड़े कॉम्पीटिटर हैं।

कुछ समय पहले दोनों एक ‘केज फाइट’ के लिए तैयार थे – जिसे फाइट ऑफ दे सेंचुरी भी कहा जा रहा था। हालांकि, यह फाइट कभी हो नहीं पाई।

वॉट्सऐप ला रहा AI-बेस्ड प्रोफाइल फोटो फीचर

बता दें कि, WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म के लिए एक नया AI फीचर डेवलप कर रहा है। यह अपकमिंग फीचर यूजर्स को एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर AI-बेस्ड प्रोफाइल फोटो बनाने की सुविधा देगा। यह फीचर यूजर्स को उनकी रुचियों, पर्सनैलिटी और मूड के हिसाब से पर्सनलाइज्ड प्रोफाइल फोटो बनाने की अनुमति देगा। फिलहाल यह फीचर डेवलपमेंट फेज में है।