Beauty Tips : अब घर में रखी यह चीजें करेंगी आपकी स्किन की देखभाल, चावल से लेकर खीरा भी है शामिल….

डेस्क I ज्यादातर लोग खाने की बची हुई चीजों को कूड़ेदान में फेंकना ही सही समझते हैं। जबकि आप इनसे अपने चेहरे को चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि स्किन टोन को बेहतर बनाने के लिए किन चीजों से परहेज किया जा सकता है।

ककड़ी फेस टोनर


गर्मियों में लोग खीरे का सेवन बड़े चाव से करते हैं क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। लेकिन बचे हुए खीरे को फेंक देना भी आम बात है। आप अतिरिक्त खीरे के रस को पानी के साथ मिलाकर टोनर बना सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी के पानी में खीरे का रस मिलाना है। सबसे पहले खीरे को कद्दूकस कर लें और फिर इसे पानी में मिला लें। इसे रोजाना रात को चेहरे पर लगाएं।

तुलसी से करें चेहरे की देखभाल
घर में तुलसी का पौधा होता है और जब यह बहुत अधिक बढ़ जाता है तो इसके पत्ते काट दिए जाते हैं। आप गर्मियों में तुलसी के पत्तों का पेस्ट अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह त्वचा की समस्याओं जैसे बढ़ती उम्र, कालापन, पिगमेंटेशन या अन्य समस्याओं को दूर करता है। तुलसी के पत्तों में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं।आप चाहें तो तुलसी का टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए पैन में पानी गर्म करें और उसमें धुले हुए पत्ते डाल दें। कुछ देर उबालने के बाद पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे एक बोतल में डालकर इस्तेमाल करें।

बचे हुए चावल से करें त्वचा की देखभाल
भारत में चावल को भोजन के रूप में खूब खाया जाता है, लेकिन जब यह बच जाता है या बासी हो जाता है तो लोग इसे फेंक देते हैं। चावल को फेंकने की जगह आप इसे स्किन केयर में इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चेहरे पर चावल और शहद का मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए बासी चावल को पीस लें और फिर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहे कि यह चावल उबाले हुए होने चाहिए। मास्क लगाने के बाद अपना चेहरा धो लें।

चुकंदर के छिलके
चुकंदर का सलाद शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। चुकंदर में फाइबर, पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसका छिलका खाते समय फेंक दिया जाता है, लेकिन आप इनसे भी कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना सकते हैं। चुकंदर के छिलकों को पीसकर आप इसमें एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए भी चुकंदर के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है।