Innova Hycross : अपनी ही कार की बंपर डिमांड से Toyota परेशान, मजबूरी में बंद की बुकिंग

अगर मार्केट में किसी कंपनी का प्रॉडक्ट बिके तो उसे बहुत खुशी होती है. मगर टोयोट ने अपनी कार की बंपर डिमांड की वजह से उसकी बुकिंग ही बंद कर दी. टोयोटा ने Innova Hycross के टॉप रेंज वेरिएंट्स- ZX और ZX (O) की बुकिंग लेना बंद कर दिया है. इनकी बुकिंग को खुले महज एक महीना हुआ था लेकिन कार कंपनी ने दोबारा बुकिंग बंद करने का फैसला किया. टोयोटा हाईक्रॉस के इन वेरिएंट्स की तगड़ी डिमांड है लेकिन कंपनी उस हिसाब से सप्लाई नहीं कर पा रही है.

अप्रैल 2023 में भी टोयोटा ने सप्लाई में दिक्कतों में की वजह से ZX और ZX (O) की बुकिंग लेना बंद कर दिया था. अब फिर एक बार कंपनी ने ऐसा किया है. इस बार भी जो वजह सामने आ रही है वो इन दोनों वेरिएंट्स की बंपर बुकिंग और बढ़ता वेटिंग पीरियड टाइम है. मौजूदा ऑर्डर की डिलीवरी देने के लिए कंपनी ने बुकिंग बंद की है.

वेरिएंट की कीमत


इनोवा हाईक्रॉस के ZX की एक्स-शोरूम कीमत 30.34 लाख रुपये, जबकि ZX (O) वेरिएंट का एक्स-शोरूम प्राइस 30.98 लाख रुपये है. मई 2024 तक, हाइब्रिड मॉडल VX और VX (O) वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसका वेटिंग पीरियड 14 महीने तक है.

नॉन-हाइब्रिड पेट्रोल वेरिएंट पर छह महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है. टॉप-एंड मॉडलों की बुकिंग रुकने के बावजूद दूसरे हाइक्रॉस वेरिएंट के लिए बुकिंग खुली है.

इंजन और वेरिएंट्स


टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें 2.0 लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन और 2.0 लीटर फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन शामिल है. हाइब्रिड इंजन e-CVT गियरबॉक्स, जबकि पेट्रोल इंजन में CVT गियरबॉक्स दिया गया है.

यह कार सात वेरिएंट्स में आती है- G, GX, GX (O), VX, VX (O), ZX, और ZX (O). कंपनी ने हाल ही में इसका नॉन-हाइब्रिड GX (O) मॉडल लॉन्च किया, जिसकी कीमत 20.99 लाख रुपये है.

फीचर्स और दाम


हाइक्रॉस के टॉप वेरिएंट्स में 18 इंच के अलॉय व्हील, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सीटों की दूसरी लाइन में ओटोमन सीटें, नौ-स्पीकर का जेबीएल साउंड सिस्टम, हवादार फ्रंट सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे फीचर्स हैं.

इनोवा हाइक्रॉस सीधे तौर पर मारुति सुजुकी इनविक्टो के साथ-साथ टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस और हुंडई अल्कजार जैसी 7 सीटर एसयूवी से टक्कर लेती है. इनोवा हाईक्रॉस की एक्स-शोरूम कीमत 18.92 लाख रुपये से 30.98 लाख रुपये है.