एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter का बदला पूरा स्वरूप, डोमेन नेम के साथ कई फीचर किए चेंज  

आखिरकार एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter को पूरी तरह से बदल डाला है. इसका डोमेन नेम भी चेंज कर दिया है. पहले जहां ट्विटर डॉट कॉम पर ये खुला करता था, अब ये x.com हो चुका है. इसके साथ मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई फीचर्स भी बदले हैं. कंपनी के मालिक एलन मस्क ने खुद इसके बारे में लोगों को जानकारी दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि सभी कोर सिस्टम x.com पर हैं. अब X के लॉगिन पेज के नीचे एक संदेश दिखाई दे रहा है. इसमें लिखा है कि हम आपको बता रहे हैं कि हम अपना URL बदल रहे हैं.  मगर आपकी प्राइवेसी और डेटा प्रोटेक्शन सेटिंग्स वही रहने वाली है.’

गौरतलब है कि एलन मस्क ने अक्टूबर 2022 में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदा था. उन्होंने इसे खरीदने के लिए 44 बिलियन डॉलर दिए थे. एलन मस्क ने जैसे ही ट्विटर को टेकओवर किया. उसी वक्त से प्लेटफार्म में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. 

किस तरह के बदलाव हुए 

आपको बता दें कि पहले ब्लू टिक फ्री में दिया जाता था. मगर एलन मस्क ने उसे पेड कर दिया है. अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर यूजर हैं तो ब्लू सब्सक्रिप्शन 650 रुपये माह में मिल सकेगा. मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 900 रुपये है. पहले बिना सब्सक्रिप्शन के यूजर ट्वीट को एडिट कर सकते थे. मगर अब नहीं कर सकते. पहले पोस्ट की कैरेक्टर लिमिट 280 थी. अब इसे बढ़ाकर 25,000 तक कर दिया गया है. इस अर्थ है कि अब आप सोशल मीडिया पर लेख लिख सकते हैं. अब पोस्ट पढ़ने की लिमिट भी लगाई है. एक यूजर एक दिन में एक हजार पोस्ट को देख सकता है. वहीं पेड सब्सक्रिप्शन के लिए एक दिन में 10 हजार पोस्ट पढ़ने की लिमिट है.