KORBA में गहराया जल संकट : बाँकी बस्ती, पुरैना, मड़वाढोढा में जल आपूर्ति की मांग को लेकर 16 मई को चक्काजाम करेगी माकपा

माकपा पार्षद कंवर ने कहा निगम द्वारा चालू बोरवेल से मोटर को खोलकर ले जाने से बढ़ी और समस्या सभी मोटर को पुनः लगाए निगम

कोरबा, 09 मई। नगर पालिका परिषद बांकीमोंगरा क्षेत्र अंतर्गत खनन प्रभावित वार्ड 63 मोंगरा के प्रभावित गांवो बांकी बस्ती,मड़वाढोढा,पुरैना में निगम द्वारा टेप नल के माध्यम से जल आपूर्ति की जाती है कई दिनों तक पानी बंद रहने से परेशान ग्रामीणों ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की पार्षद राजकुमारी कंवर के नेतृत्व में आज बांकि मोंगरा पालिका के कार्यालय का घेराव कर दिया घेराव के बाद सीएमओ ने चर्चा के लिए बुलाया माकपा पार्षद ने सीएमओ को ज्ञापन सौंपकर पेयजल समस्या का समाधान नहीं होने पर बांकि मोंगरा के मुख्य मार्ग पर 16 मई को चक्काजाम करने की चेतवानी दी है।

उल्लेखनीय है कि वार्ड 63 मोंगरा कोयला खनन के कारण खनन प्रभावित गांवों में जल स्तर काफी गिर चुका है और अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत एसईसीएल ही पीने, निस्तारी और सिंचाई के लिए पानी का प्रबंध करते आया है। लेकिन बांकी खदान बंद होने के बाद अब एसईसीएल द्वारा इन बांकी बस्ती,पुरैना,मड़वाढोढा गांवों में जल आपूर्ति रोक दी गई है, जिससे यहां के ग्रामीणों का दैनिक दिनचर्या गड़बड़ा गई है। नगर निगम द्वारा घर घर टेप नल लगाकर पानी पहुंचाने का प्रयास किया गया लेकिन निगम जल आपूर्ति करने में पूरी तरह सफल नहीं हो पाया है और वार्डो में बोर होल में चालू सबमर्शिबल पम्प लगे थे उसे भी निगम के कर्मचारी द्वारा खोलकर ले जाया गया की टेप नल चालू हो गया है जिससे जल संकट और भी बढ़ गया है।

माकपा जिला सचिव प्रशांत झा ने आरोप लगाया कि निगम द्वारा पालिका बनने के बाद से चालू पंपों को खोलकर ले जाना जिससे जल संकट और गहराया है निगम के अधिकारियों का अमानवीय चेहरा सामने आया है। निगम प्रशासन द्वारा जल आपूर्ति पूरी तरह फेल है और चालू पंपों को खोलकर ले जाने से जल संकट और गहरा गया है। जल आपूर्ति सही नहीं हुआ तो माकपा ग्रामीणों के साथ मिलकर सड़को पर उतरकर आंदोलन करेगी।

माकपा की मोंगरा वार्ड पार्षद राजकुमारी कंवर ने कहा कि नगर निगम ने हर समय बांकी मोंगरा क्षेत्र का उपेक्षा किया है। निगम द्वारा चालू बोर होल से मोटर निकालकर ले जाया गया है जिसका माकपा विरोध करती है। उन्होंने कहा कि पेयजल प्रभावित गांवों में निगम और पालीका द्वारा पूर्व की तरह बोर होल में पम्प लगाकर जल आपूर्ति करना होगा।

प्रमुख मांगे


1) टेप नल से प्रतिदिन सुबह शाम पानी सप्लाई किया जाए।
2) ग्राम बांकी बस्ती, मडवाढोंढा,पुरैना, मोंगरा, अवधनगर,गंगानगर के बोर होल में पुनः सबमर्शीबल पम्प लगाया जाए।
3) पानी के समस्या के समाधान तक प्रतिदिन टैंकर के माध्यम से पानी सप्लाई किया जाए