ये हैं देश के 3 क्रेडिट कार्ड्स, जिन पर मिलती हैं अहम सुविधाएं…

Credit Cards :  क्रेडिट कार्ड अब शोक नहीं बल्कि व्यक्ति की जरूरत बन गया है. क्योंकि जब महिने की सैलरी खत्म हो जाती है, बस यही साहरा होता है जिसके चलते यूजर शेष माह के खर्च करता है. क्रेडिट कार्ड की वजह से आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने पड़ते. लेकिन कई ऐसी सुविधाएं क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलती हैं. जिनका वास्तव में यूजर्स को पता ही नहीं होता. यदि आप भी इन तीन क्रेडिट कार्ड्स का यूज कर ते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि इन कार्ड धारक को बैंक न सिर्फ सदस्यता फ्री करता है. बल्कि कई अन्य सुविधा भी प्रदान करता है. जिससे यूजर्स का काफी पैसा बच सकता है.

सुविधाओं से रह जाते हैं वंचित


 दरअसल, SBI से लेकर HDFC, Axis और अमेरिकन एक्सप्रेस ऐसे क्रेडिट कार्ड्स हैं. जिन पर शॅापिंग कंपनी ही नहीं बल्कि एयरलाइन भी जमकर  डिस्काउंट ऑफर करती हैं. कई लोगों के पास क्रेडिट कार्ड तो होते हैं, लेकिन वे सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. आईये जानते हैं कौनसे तीन क्रेडिट कार्ड्स हैं जिन पर बेहतर डिस्काउंट व सुविधाएं मिलती हैं. यहां आपको क्रेडिट कार्ड्स पर उपलब्ध उन सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है. जिनका वास्तव में यूजर्स को पता ही नहीं होता है. क्योंकि कार्डस के साथ मिले पत्रक को कोई भी गंभीरता से पढ़ता ही नहीं है.

1. SBI कार्ड्स प्राइम:  इस क्रेडिट कार्ड की बात करें तो इसकी एनुअल फीस 2900 रुपए होती है. साथ ही कार्ड मिलते ही आपको 3000 रुपए का वेलकम बेनिफिट मिलता है.  जिसे काफी लोग यूज ही नहीं कर पाते हैं. यही नहीं हर साल डोमेस्टिक लाउंज में फ्री स्टे मिलता है.  रिलायंस रिटेल वाउचर के तौर पर 3,000 रुपये मिलते हैं. यही नहीं हर रुपए के लिए 10  से ज्यादा रिवार्ड्स प्वाइंट्स मिलते हैं. जिनके माध्यम से आप कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं. इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाएं इस कार्ड्स पर मिलती हैं. साथ ही यदि आप तीन लाख से ऊपर खर्च कर लेते हैं तो आपकी सालाना लगने वाली फीस भी माफ कर दी जाती है.

2. HDFC रेगेलिया गोल्ड क्रेडिट कार्ड:  प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीफसी का रेगेलिया गोल्ड क्रेडिट कार्ड है.  जिसमें आपको लगभग 2500 रुपए एनुअली शुल्क पे करना होता है.  सुविधाओं की बात करें तो क्लब विस्तारा और एमएमटी ब्लैक की मुफ़्त सदस्यता मिरती है. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के लाउंज को आप बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं.  यही नहीं फ्लाइट्स के लिए वाउचर भी दिये जाते हैं. इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाएं यूजर्स  को दी जाती हैं. सालाना तीन लाख रुपए यूज करने पर आपकी एनुअली फीस माफ कर दी जाती है.

3. एक्सिस सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड: यह क्रेडिट कार्ड़ भी कमाल का है.  कार्ड से खाने और किराने के सामान पर मुफ़्त अमेज़न ई-वाउचर और विशेष ऑनलाइन छूट मिलती है.  देशभर में  प्रायोरिटी पास लाउंज का भ्रमण और गोल्फ़ राउंड मिल जाता है. बिग बास्केट, स्विग्गी, बुकमायशो आदि पर विशेष छूट मिलती है.पिछले 3 महीने में 50,000 रुपये का न्यूनतम खर्च करने पर प्राथमिक कार्ड धारक को ये लाउंज मिलते हैं.  इस कार्ड की एनुअल फीस सिर्फ 500 रुपए है.